बड़ी खबर

Bihar : मर जाएंगे लेकिन Corona Vaccine नहीं लगवाएंगे, जानें क्यों ऐसा कह रहे हैं लोग

पटना। कोरोना से बचाव के लिए मास्क, सामाजिक दूरी और वैक्सीन ही फिलहाल सबसे बड़ा रक्षा कवच है लेकिन जब इतना समझाने के बाद भी लोग अपनी जान की परवाह न करें तो भला इसे क्या कहा जाएगा। ऐसा ही एक मामला बिहार से सामने आया है जहां के लोगों का कहना है कि वो मर जायेंगे लेकिन वैक्सीन नहीं लगवाएंगे।

‘अफवाह गैंग की करतूत’
अफवाह गैंग ने यहां के लोगों के मन में इतना डर बैठा दिया है कि वो किसी भी कीमत पर कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) नहीं लगवाना चाहते। ज़ी न्यूज़ की टीम जब दानापुर (Danapur) के लखनी बीघा गांव और फुलवारी शरीफ (Phulwari Sharif) के ग्यासपुर पहुंची तो पता चला कि लोगों के मन में वैक्सीन को लेकर कितनी गलत जानकारी कूट-कूट कर भरी गई है। इन गांवों के लोग कोरोना से मरने की बजाये वैक्सीन से डर रहे हैं।


वैक्सीन के नाम पर भड़क जाती हैं महिलाएं
ऐसे कई गांव हैं जहां पुरुषों की छोड़िए महिलाएं तक वैक्सीन का नाम सुनते ही भड़क जाती हैं। पटना (Patna) के फुलवारी शरीफ स्थित ग्यास नगर में इक्का-दुक्का लोगों को छोड़कर किसी ने भी वैक्सीन नहीं लगवाई है। कुछ जागरूक लोगों की बात करें तो ग्यास नगर के पूर्व मुखिया मोहम्मद गयासुद्दीन भले ही लोगों को घर-घर घूमकर जागरूक तो कर रहे हैं।

लेकिन उनकी भी बात मानने से लोग इंकार कर रहे हैं। पूर्व मुखिया ने बताया कि इस वाड में कोई भी स्वास्थ्य विभाग की टीम नहीं आई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम को इस गांव में आकर लोगों को वैक्सीन के बारे में जो अंधविश्वास फैला है। उसे दूर करते हुए लोगों को ये भरोसा दिलाना चाहिए ताकि लोग वैक्सीनेशन अधिक से अधिक संख्या में करा सकें।

फुलवारी शरीफ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के स्वास्थ्य प्रबंधक भी मान रही है कि लोगों में जागरूकता की कमी है स्वास्थ्य प्रबंधक ने बताया कि सारे एरिया में टीम भेजा जा रहा है सबको जानकारी भी दी जा रही है लोग वैक्सीन ले भी रहे हैं। सिर्फ एक दो जगहों पर लोग वैक्सीन लेने से कतरा रहे हैं। हालांकि ग्यास नगर से यह सुकून देने वाली खबर है कि अभी तक यहां के लोग कोरोना पॉजिटिव नहीं हुए हैं लेकिन जिस तरह से यहां वैक्सीन पर अफवाह फैलाया जा रहा है ये कहीं से जायज नहीं है।

Share:

Next Post

इंग्लैंड के कप्तान Joe Root ने टीम इंडिया को दी ये बड़ी चेतावनी

Wed Jun 2 , 2021
नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम को इसी महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ World Test Championship का फाइनल खेलना है। इस बड़े मैच के बाद टीम इंडिया मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की एक टेस्ट सीरीज भी खेलेगी। इस पूरे दौरे से पहले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) ने भारतीय टीम पर अपना निशाना […]