जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

Health Tips: मैथी का इस तरह करें सेवन, सेहत संबंधी फायदे देंख चौंक जाओगे


मैथी चाहे हरी पत्‍तेदार हो या मैथी दाने के रूप में हो, दोनो सेहत के लिए बेहद लाभकारी है । आमतौर पर इसका इस्तेमाल भोजन को सुपाच्य बनाने के लिए किया जाता है। मैथीदाने को सब्जियों (vegetables) या कढ़ी में लगाएं जाने वाले छोंक के प्रमुख मसालें के रूप में प्रयुक्त किया जाता है। यह खाने के स्वाद को बढ़ाता है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायी है, मैथी के बीज विटामिन (Vitamins) और खनिज लवण से भरपूर होते हैं। मैथी (Fenugreek) के दाने त्वचा और बालों के लिए लाभकारी है। मैथी की सब्जी के अतिरिक्त आप मैथी के पानी का भी सेवन कर सकते हैं । मैथी के पानी से होने वाले फायदे के बारे में पढ़ें इस लेख में

मैथी का पानी तैयार करने की विधि –
एक पैन में मैथी दाना डालें। इन बीजों को भूनकर आंच से उतार लें। एक ब्लेंडर में इन बीजों को डालकर बारीक पाउडर बना लें। एक गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच मैथी पाउडर डालें और मिलाएं। ऐसे तैयार हो जाएंगा मैथी का पानी। अधिकतम लाभों का आनंद लेने के लिए आप इसे सुबह पी सकते हैं।

मैथी का पानी पीने के लाभ

मधुमेह से मिलता है छुटकारा (Diabetes)
डायबिटीज रोगियों के लिए मैथी के बीज बहुत उपयोगी है। मैथी ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है। मैथी के बीज में अमीनो एसिड होता है जो शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद करता है।

पथरी के इलाज में करता है मदद – (Stones)
मैथी का सेवन किडनी की पथरी के इलाज में मदद करता है। मैथी के बीज किडनी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।



वजन कम करने में है सहायक –(Weight less)
यदि आप एक महीने तक मैथी के पानी का सेवन करते हैं तो यह आपके वजन को कम करने में सहायक होता है।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना (Controlling Blood Pressure)
मैथी में गेलेक्टोमेनन (galactomenon) नामक कंपाउंड और पोटैशियम पाया जाता है जो कि हमारे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में काफी सहायक होता है।

कोलेस्ट्राल लेवल घटाए-(Decrease Cholesterol Levels)
एक शोध के अनुसार मैथी के पानी के सेवन से हमारे शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रोल (cholesterol) लेवल कम हो जाता है।

गठिया रोग के दर्द को करें कम (Arthritis)
इसके पानी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण होने की वजह से यह गठिया रोग में होने वाले दर्द को कम करता है।

कैंसर से बचाव (Cancer Prevention)
मैथी में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाएं जाते है, जो हमारे शरीर से विषैले तत्वों को निकालने में सहायक है। इससे पेट के कैंसर से बचाव होता है।

बालों की समस्याओं से मिलती है निज़ात (Keeps away from hair problems)
मैथी के बीज में पोषक तत्व होते हैं जो बालों के बढ़ने में मदद करते हैं। ये बालों को घना बनाने और बालों की समस्याओं जैसे रूसी को दूर करने में मदद करता है।

पाचन समस्या करें दूर (Digestion)
मैथी का पानी आपके शरीर से हानिकारक टॉक्सिन को बाहर निकालने में मदद करता है। ये आपको पाचन संबंधी समस्याओं से लड़ने में मदद करता है। ये अन्य पाचन समस्याओं जैसे कब्ज और अपच को रोकता है।

नोट – उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें । हम इसकी सत्‍यता व सटीकता की जांच का दावा नही करतें हैं कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Share:

Next Post

Apple करेगा आपका iPhone स्कैन, गंदी चीजों को रोकने के लिए उठाया यह कदम

Fri Aug 6 , 2021
नई दिल्ली. Apple एक क्लाइंट साइड टूल पेश करने के लिए कमर कस रहा है जो यूज़र्स के फोन पर चाइल्ड पोर्न एब्यूज मटेरियल (CSAM) की पहचान करने के लिए आईफ़ोन को स्कैन करेगा. यह कदम पहचानकर्ताओं को सांकेतिक रूप से एन्कोड करेगा जो कि Apple की तरह से CSAM को इंडीकेट करेगा और इन […]