विदेश व्‍यापार

अरब देशों में बड़ा फूड एक्सपोर्ट बना भारत, जानिए किसे पीछे छोड़ा

नई दिल्‍ली। भारत के लिए एक्सपोर्ट (export to india) के मामले में इस वक्‍त की सबसे अच्‍छी खबर है कि भारत ने अरब देशों (Arab countries) को फूड एक्सपोर्ट करने के मामले में ब्राजील (Brazil) को काफी पीछे छोड़ दिया है। बता दें कि अरब देशों को फूड सामान निर्यात के मामले में भारत साल 2020 में पहले पायदान पर पहुंच गया है। पिछले 15 साल में पहली बार ऐसा हुआ है, जब भारत इस मामले में पहले स्थान पर आया है। यही वजह है कि इस बार भारत ने इस मामले में ब्राजील को पीछे छोड़ दिया है। अरब-ब्राजील चैम्बर ऑफ कॉमर्स द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार कोविड महामारी की वजह से साल 2020 में अरब और ब्राजील के व्यापार में कमी आई है।



हाल ही की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अरब देश ब्राजील के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारोबारी साझेदार हैं, लेकिन कोरोना महामारी के दौरान ग्लोबल लॉजिस्ट‍िक्स में अवरोध की वजह से ब्राजील ने इन देशों से व्यापार से दूरी बनाई और इसका उसे भारी नुकसान उठाना पड़ा है। ब्राजील के लिए अरब देश सबसे महत्वपूर्ण व्यापारिक साझेदारों में से एक हैं लेकिन कोविड महामारी के चलते अरब देशों और ब्राजील के बीच की दूरी का असर ग्लोबल लॉजिस्टिक सेवाओं पर पड़ा. इसके चलते ही ब्राजील फूड एक्सपोर्ट करने के मामले में भारत से पिछड़ गया। ब्राजील ने जो डेटा जारी किया है उसके मुताबिक 22 लीग सदस्यों को जाने वाला ब्राजील का टोटल एग्री बिजनेस में हिस्सा 8.15 फीसदी रहा. जबकि भारत ने इस व्यापार में 8.25 फीसदी का बाजार कैप्चर कर लिया है।

Share:

Next Post

'आश्रम' की बबिता को प्रेमी ने दिया धोखा, एक्‍ट्रेस ने खुद किया खुलासा

Wed Dec 8 , 2021
मुंबई। ‘आश्रम’ वेब सीरीज(Ashram Web Series) में बबिता(Babita) का किरदार निभाने वाली त्रिधा चौधरी (Tridha Choudhury) को प्यार में चौथे दिन ही धोखा मिला है. इस बात को त्रिधा चौधरी (Tridha Choudhury) ने एक वीडियो के साथ हाथ में गुलाब मसलकर बताया है. त्रिधा चौधरी (Tridha Choudhury) इस वीडियो में गुस्से में नजर आ रही […]