जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

यह 3 राशी वाले लोगो को कभी नहीं होती धन की कमी, हमेशा रहती है शनि देव की कृपा

ज्योतिष में राशियों को चार तत्वों में रखा गया है। पहला तत्व अग्नि (first element fire) होता है,  जिसके अंदर मेष, सिंह और धनु (Aries, Leo and Sagittarius) रशिया होती है। दूसरा तत्व पृथ्वी (second element earth) है, जिसके अंदर वृषभ, कन्या और मकर (Taurus, Virgo and Capricorn) राशियां आती हैं। तीसरे तत्व में वायु (air third element) होता है, जिसके अंदर मिथुन, तुला और कुंभ (Gemini, Libra and Aquarius) रशिया आती है। आखिर में जल तत्व (water element) के अंदर कर्क, वृश्चिक और मीन (Cancer, Scorpio and Pisces) को रखा गया है। इन सभी में पृथ्वी तत्व का गहरा संबंध ज्योतिष से होता है। पृथ्वी तत्व की राशिया वृषभ, कन्या और मकर का गहरा संबंध बुध ग्रह से माना गया है। इन राशियों के लोग धनवान (rich) और खूबसूरत माने जाते हैं।

वृषभ (Taurus)

पृथ्वी तत्व की वृषभ राशि के स्वामी शुक्र हैं। इस राशि के लोगों का चंद्रमा (Moon) बेहद मजबूत रहता है। इसके अलावा इस राशि के लोगों पर बुध का भी प्रभाव पड़ता है। शुक्र और बुध इन दोनों के प्रभाव से इस राशि के लोग साहसी, आत्मविश्वास से भरे और धन के मामले में आगे होते हैं। हालांकि इस राशि के लोग जिद्दी और गुस्सैल (stubborn and angry) स्वाभाव के होते हैं।


कन्या (Virgo)

पृथ्वी तत्व की कन्या राशि के स्वामी बुध है। ज्योतिष के मुताबिक प्रथ्वी तत्व की सबसे बड़ी राशी कन्या राशी (biggest zodiac sign Virgo) है। बुध के प्रभाव से इस राशि के लोगों में चालाकी, वाकपटुता और मैनेजमेंट के गुण मौजूद रहते हैं। इसके अलावा इस राशि के लोग धन के मामले में किसी अन्य से आगे होते हैं। हालांकि स्वार्थी प्रवृति इस राशि की सबसे बड़ी कमजोरी होती है। कन्या राशि के लोगों को एक ओपल या हीरा पहनना शुभ माना गया है।

मकर (Capricorn)

पृथ्वी तत्व की मकर राशि के स्वामी शनि है। इस राशि में बुध मजबूत रहता है। इस कारण इस राशि के लोग ज्ञानी और बुद्धिमान होते हैं। बुध के प्रभाव से इस राशि के लोग मौकापरस्त, चालाक और धनवान माने जाते हैं। वहीं मकर राशी के लोगो की सबसे बड़ी कमजोरी उनका अहंकार होती है। इसके अलावा मकर राशि के लोग खुद के विषय में कुछ ज्यादा हि माहिर होते हैं। सूर्य (Sun) की उपासना करना इन राशी बाले लोगो के लिए अच्छा होता है।

Share:

Next Post

दिल्ली में आज से फिर हड़ताल पर रहेंगे रेजिडेंट डॉक्टर, परेशान हो सकते मरीज

Fri Dec 17 , 2021
नई दिल्‍ली। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कई बड़े अस्पतालों के रेजिडेंट डॉक्टर नीट-पीजी काउंसलिंग (Resident Doctor NEET-PG Counseling) में देरी को लेकर आज से हड़ताल पर रहेंगे। इस दौरान इमरजेंसी सेवाएं प्रभावित (emergency services affected) रहने से मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं। बताया जा रहा है कि दिल्‍ली के सफदरजंग, […]