उत्तर प्रदेश देश

टीकाकरण से जुड़ी भ्रांतियां दूर करने के लिए धर्मगुरुओं ने भी चलाई मुहिम, मदरसों में लगे शिविर

प्रयागराज। कोरोना की तीन लहरों की शुरूआत के साथ ही किशोरों के टीकाकरण को लेकर तेजी से अभियान शुरू कर दिया गया था। शुरूआत में भले ही इसकी रफ्तार धीमी रही, लेकिन समय के साथ ही किशोरों के टीकाकरण ने रफ्तार तेजी से पकड़ ली। अभिभावक भी अपने बच्चों को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए पूरे उत्साह के साथ टीकाकरण पर जोर दे रहे है। जिससे नए सत्र की शुरूआत के पहले किशोरों को कोरोना महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण की दोनों डोज दी जा सके। इस काम में अब धर्मगुरूओं ने भी मुहिम शुरू कर दी।

कोरोना से बचाव के लिए चल रहे टीकाकरण अभियान 15 से 17 साल के उम्र के बच्चों के टीकाकरण में जिले में गजब का उत्साह दिखाई दिया। यहीं कारण रहा कि करीब तीन महीने के अंदर ही 94 फीसदी से अधिक किशोरों को कोरोना से बचाव के लिए टीके की पहली डोज दी जा चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी 28 दिन बीतने के बाद किशोरों के दूसरे डोज के लिए भी अभियान चलाने की तैयारी में हैं। जिससे किशोरों को दूसरी डोज भी दी जा सके।

बच्चों के अभिभावक भी इसमें पूरे उत्साह से लगे हुए है। शिवकुटी के रहने वाले अमित सिंह ने बताया कि उनका बेटा इस बार 11वीं में है। ऐसे में वह चाहते है कि स्कूल जाने से पहले ही अपने बेटेेेे को कोरोना से बचाव के लिए दूसरी डोज भी लगवा दे। जिससे वह पूरी तरह सुरक्षित रहे। उन्होंने बताया कि हर अभिभावक की यह जिम्मेदारी है कि अपने बच्चों का टीकाकरण समय से कराए। जिससे उनका बच्चा कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी से सुक्षित रहे।


टीकाकरण कराने पहुंचे झूंसी के अशोक शुक्ला ने बताया कि उनकी बड़ी बेटी को दो दिन पहले ही टीका लगवा लिया था, लेकिन उस समय छोटे बेटे को नहीं लग सका। क्योकि एक टीका लगाने के लिए दस बच्चों का होना जरूरी है। ऐसे में उन्हें आज बुलाया गया था। इसलिए वह टीका लगवाने के लिए आए है।

उधर टीकाकरण अभियान को सफल बनाने में शहर के धर्मगुरूओं ने भी कमान संभाल ली है। विशेषकर मुस्लिम धर्मगुरूओं द्वारा लगातार लोगों को कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अनिवार्य रूप से कराने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। शहर के मदरसों में भी शिविर लगाकर लोगों और किशोरों का टीकाकरण कराया जा रहा है।

पिछले दिनों अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी के साथ बैठक करके लोगों को जागरूक करने के लिए मुहीम भी चलाई गई थी। जिसका लाभ भी हुआ। साथ ही शहर के कई मदरसों में शिविर भी लगवाया गया। जिससे बड़ी संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने टीकाकरण कराया। अभी भी लोगों को जागरूक करने के लिए मुहीम जारी है। – मौलाना नादिर हुसैन

खतीब हटिया मस्जिद
अभिभावकों को लगातार किशोरों और 12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण कराने के लिए जागरूक किया जा रहा है। जिससे उनके बच्चे कोरोना जैसी घातक बीमारी से सुरक्षित रहे। इसके लिए मैसेज भी किया जा रहा है। – रविंदर बिरदी, प्रधानाचार्या, श्रीमहाप्रभु पब्लिक स्कूल

Share:

Next Post

UP के बाहुबली मुख्तार अंसारी को लाया जा रहा लखनऊ

Mon Mar 28 , 2022
लखनऊ। उत्तर प्रदेश (UP) के बाहुबली पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari) एक बार फिर चर्चा में है इस बार मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari)को बांदा जेल से शिफ्ट करने की तैयारी है। अब लखनऊ जेल (UP Jail) में शिफ्ट किया जा सकता है। मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari)को एंबुलेंस से कड़ी सुरक्षा में राजधानी लखनऊ लाया […]