जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

लिवर को हेल्दी रखने के लिए रोजाना पिएं लस्सी, मिलेंगे ये गजब के फायदे


डेस्क: डेयरी प्रोडक्ट्स हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसमें दूध, दही, पनीर और घी शामिल है. वहीं अगर बात की जाए दही की तो इसे कई तरीकों से लिया जा सकता है. कुछ लोग सिंपल दही खाते हैं तो कुछ लोग छाछ या लस्सी के रूप में पीना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि लस्सी आपके लिवर को हेल्दी रखने का काम करती है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि लस्सी आपके लिवर के लिए किस तरह से फायदेमंद है?

लस्सी में पोषक तत्व
लस्सी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन ए, विटामिन सी और फोलिक एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा लस्सी में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम और जिंक भी होता है. ये सभी पोषक तत्व सेहत के लाभकारी होते हैं.


लिवर को हेल्दी रखने के लिए लस्सी के फायदे

  1. लिवर के लिए लस्सी काफी फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व लिवर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. बता दें कि दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स नॉन एल्कोहॉलिक फैटी लीवर डीजीज के खिलाफ काम करता है.
  2. लस्सी वजन घटाने में मदद करता है. इसलिए यह लिवर हेल्थ और पूरी हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकता है.
  3. लस्सी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. ये स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं.
  4. लस्सी में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. इसलिए लस्सी पीने से तुरंत एनर्जी मिलती है.
  5. लस्सी वजन कम करने में मदद कर सकती है. लस्सी में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं.
  6. लस्सी का रोजाना सेवन करने से आपका पेट ठंडा रहता है और आप पेट से जुड़ी समस्याओं से बच सकते हैं.
Share:

Next Post

नेशनल हेराल्ड मामले में पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम का बीजेपी पर निशाना, पूछा- 'कहां है एफआईआर कॉपी'

Tue Jun 14 , 2022
नई दिल्ली । नेशनल हेराल्ड मामले में (In National Herald Case) पूर्व वित्त मंत्री (Former Finance Minister) पी. चिदंबरम (P. Chidambaram) ने मंगलवार को भाजपा पर निशाना साधा (Targets BJP) और एफआईआर की कॉपी मांगी (Demands FIR Copy) । पूर्व वित्त मंत्री ने ट्विटर पर कहा, क्या भाजपा के प्रवक्ता निम्नलिखित सवालों का जवाब देंगे, […]