बड़ी खबर

एमएसएमई सेक्टर को मजबूती देने के लिए हमारी सरकार ने बजट में 650 प्रतिशत से ज्यादा की बढोतरी की : पीएम मोदी


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा, एमएसएमई सेक्टर (MSME Sector) को मजबूती देने के लिए (To Strengthen) हमारी सरकार (Our Government) ने बजट में 650 प्रतिशत से ज्यादा की बढोतरी की (Has Increased the Budget by more than 650 Percent) । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के विज्ञान भवन में ‘राइजिंग एंड एक्सेलरेटिंग एमएसएमई परफॉर्मेंस’, ‘प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम’ और अन्य सुविधाओं का शुभारंभ किया।


पीएम ने कहा, कहने के लिए आप लोग सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम हैं, लेकिन 21वीं सदी का भारत जिस ऊंचाई को प्राप्त करेगा उसमें आप लोगों की भूमिका अहम है। भारत का निर्यात बढ़ा है, भारत के प्रोडक्ट नए बाज़ार में पहुंचे हैं, इसके लिए देश के एमएसएमई सेक्टर का सशक्त होना जरूरी है। एमएसएमई सेक्टर का विस्तार करने पर अभूतपूर्व बल दिया जा रहा है। इसी कड़ी में आज अनेक नई योजनाएं शुरू की गईं हैं। यह योजनाएं एमएसएमई सेक्टर की गुणवत्ता और तरक्की से जुड़ी हैं। एमएसएमई सेक्टर को मजबूती देने के लिए पिछले आठ साल में हमारी सरकार ने बजट में 650 प्रतिशत से ज्यादा की बढोतरी की है।

केंद्र सरकार ने इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम के तहत साढ़े 3 लाख करोड़ रुपए की मदद एमएसएमई के लिए सुनिश्चित की जिससे करीब 1.5 करोड़ रोज़गार खत्म होने से बचे जो बहुत बड़ा आंकड़ा है।अगर थर्मस भी बेचना चाहते हैं तो जीईएम पोर्टल से सरकार खरीद सकती है। मुझे मेरे ऑफिस में थर्मस की ज़रूरत थी, हम जीईएम पोर्टल पर गए जहां तमिलनाडु के एक गांव की महिला ने थर्मस उपलब्ध कराई। तमिलनाडु के गांव से पीएमओ में थर्मस आई, उनको रुपए मिल गए और मुझे गर्म चाय। यह जीईएम पोर्टल का फायदा है।

पहली बार खादी और ग्रामोद्योग का टर्नओवर 1 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंचा है। ये इसलिए संभव हुआ है, क्योंकि गांवों में हमारे छोटे-छोटे उद्यमियों ने, हमारी बहनों ने बहुत परिश्रम किया है। बीते 8 वर्षों में खादी की बिक्री 4 गुणा बढ़ी है।

Share:

Next Post

एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री, शाम साढ़े 7 बजे लेंगे शपथ- देवेंद्र फडणवीस

Thu Jun 30 , 2022
मुंबई: शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे गुरुवार शाम 7:30 बजे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. राजभवन में अकेले मुख्यमंत्री शिंदे का ही शपथ ग्रहण होगा. नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी.