बड़ी खबर व्‍यापार

भारत और खाड़ी देशों के बीच एफटीए वार्ता की शुरुआत अगले महीने संभव

नई दिल्ली। भारत (India) और खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) के सदस्य देशों (Gulf Cooperation Council (GCC) member countries) के बीच मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) (Free Trade Agreement (FTA)) को लेकर वार्ता अगले महीने शुरू होने की उम्मीद है। अधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी।

अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मुक्त व्यापार समझौता की शर्तें लगभग तय हो चुकी है। यह वार्ता अगले महीने शुरू होने की उम्मीद है। एफटीए से दोनों ही क्षेत्रों के बीच आर्थिक संबंधों को प्रोत्साहन और बढ़ावा मिलेगा। दरअसल, जीसीसी खाड़ी क्षेत्र के छह देशों सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, कतर, कुवैत, ओमान और बहरीन का संघ है।


एक्सपर्ट का मानना है कि जीसीसी क्षेत्र में व्यापक संभावनाएं हैं। ऐसे में मुक्त व्यापार समझौता होने से भारत को निर्यात बढ़ाने में मदद मिलेगी। विेशेषकर इस समझौता होने से रसायन, कपड़ा, रत्न एवं आभूषण और चमड़ा क्षेत्र को प्रोत्साहन मिलेगा।

गौरतलब है कि भारत और यूएई के बीच इस साल मई महीने में पहले ही एफटीए लागू हो चुका है। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

मप्र में मिले कोरोना के 13 नये मामले, 14 मरीज संक्रमण मुक्त हुए

Mon Oct 31 , 2022
भोपाल। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना के 13 नये मामले (13 new cases of corona last 24 hours) सामने आए हैं, जबकि 14 मरीज कोरोना संक्रमण से मुक्त हुए हैं। इसके बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 10 लाख 54 हजार 744 हो गई है। हालांकि, राहत की बात […]