जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

कैलोरी बर्न करने में काफी मददगार है मिनी वर्कआउट, लेकिन इन बातों का रखें जरूर ध्यान

डेस्क: वजन कम करने के लिए डाइट के साथ एक्‍सरसाइज अहम भूमिका निभाती है. वेरीवैल फिट के अनुसार सिर्फ बॉडी को एक्टिव रखने से वजन कम नहीं होता. वजन कम करने के लिए प्रॉपर फिटनेस रुटीन फॉलो करना पड़ता है जिससे कैलारी बर्न करने में मदद मिलती है. यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार व्‍यस्‍कों को एक हफ्ते में कम से कम 150 मिनट की मॉडरेट इंटेनसिटी एरोबि‍क एक्‍सरसाइज करनी चाहिए. हालांकि वर्कआउट के लिए समय निकालना हर किसी के लिए संभव नहीं होता. ऐसे में मिनी वर्कआउट को लाइफस्‍टाइल का हिस्‍सा बनाया जा सकता है.

क्‍या है मिनी वर्कआउट
मिनी वर्कआउट 10 से 15 मिनट का वर्कआउट सेशन होता है जो कभी भी और कहीं भी किया जा सकता है. अधिकतर लोगों का मानना है कि वजन घटाने के लिए 45-60 मिनट के लंबे वर्कआउट सेशन की आवश्‍यकता होती है. लेकिन दिनभर में किए गए मिनी वर्कआउट भी उतने ही फायदेमंद हो सकते हैं. पूरे दिन एक्टिव रहने से काफी कैलोरी बर्न की जा सकती है. साथ ही इसके कई हेल्‍थ बेनिफिट्स भी हैं. मिनी वर्कआउट में व्‍यक्ति अपनी पसंद के किसी भी हाई इंटेनसिटी वर्कआउट एक्टिविटी को शामिल कर सकता है.


मिनी वर्कआउट एक्‍सरसाइज

  • पुशअप्‍स : वैरीवैलफिट के मुताबिक पुशअप्‍स एक बेहतरीन एक्‍सरसाइज है कोर और अपर बॉडी को टोन करने के लिए. पुशअप्‍स को 10-15 बार दोराया जा सकता है और इसके 3-4 सेट करने से काफी कैलोरी बर्न की जा सकती है.
  • लॉन्‍जेस : पैरों और पेट को मजबूती देने के लिए लॉन्‍जेस एक्‍सरसाइज की जा सकती है. लॉन्‍जेस करने से पैरों का फैट बर्न होता है और लोअर बॉडी शेप में आ सकती है. इस एक्‍सरसाइज को 15-20 बार दोहराया जा सकता है. इसके भी 3-4 सेट लगाए जा सकते हैं.
  • ग्‍लूट ब्रिज : ग्‍लूट ब्रिज कम समय में अच्‍छा रिजल्‍ट दे सकती है. जैसा कि नाम से ही प्रतीत हो रहा है कि इसमें व्‍यक्ति का शरीर एक ब्रिज के समान बन जाता है. इससे हिप्‍स और पेट का फैट कम करने में मदद मिलती है. इसे 30 सेंकेड तक होल्‍ड करके किया जा सकता है.
  • जंपिंग जेक : जंपिंग जेक एक बेहतरीन एक्‍सरसाइज है जिसे कहीं भी किया जा सकता है. इसे करने से ओवरऑल बॉडी फैट को कम किया जा सकता है. जंपिंग जेक को 30 बार दोहराने से काफी कैलोरी बर्न की जा सकती हैं. इसके 3-4 सेट दोहराए जा सकते हैं.

कम या ज्‍यादा एक्‍सरसाइज करना हर व्‍यक्ति की क्षमता पर निर्भर करता है. एक्‍सरसाइज ओवरऑल शरीर के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं लेकिन एक्‍सरसाइज करने से पहले किसी एक्‍सपर्ट की सलाह अवश्‍य लें.

Share:

Next Post

Allu Arjun 4 साल तक देंगे केरल की लड़की की एजुकेशन फीस, कलेक्टर ने कही ये बात

Sun Nov 13 , 2022
मुंबई: अल्लू अर्जुन ने पहले ही पुष्पा के जरिए करोड़ों लोगों का दिल जीत चुके हैं और अब सभी उन्हें पार्ट 2 में देखने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. सिल्वर स्क्रीन पर अभिनेता का मैजिक नकारा नहीं जा सकता है लेकिन एक्टिंग से बार भी वे अपने नेक काम के लिए आगे […]