बड़ी खबर मध्‍यप्रदेश

MP Budget: 1 लाख सरकारी नौकरियां मिलेंगी, खेल विभाग को दिए 738 करोड़ रुपए, बजट की 11 बड़ी बातें

भोपाल: मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने बुधवार को बजट पेश किया. प्रदेश में इस साल के आखिर में विधानसभा के चुनाव होने हैं. लिहाजा 2023-24 का यह बजट महत्वपूर्ण है. साथ ही शिवराज सरकार के इस कार्यकाल का आखिरी बजट भी. ऐसे में बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने आम लोगों के मद्देनजर तमाम घोषणाएं की हैं. इनमें सरकारी नौकरी, स्कूली छात्राओं को स्कूटी, महिला सशक्तीकरण जैसे कई ऐलान किए गए हैं.

एमपी विधानसभा में बजट भाषण के दौरान विपक्षी सदस्यों ने जमकर हंगामा भी किया. गैस सिलेंडर के बढ़े दाम और अन्य मुद्दों को लेकर मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस पार्टी के सदस्यों ने हंगामा किया. विपक्ष के विधायकों ने रसोई गैस की बढ़ती कीमतों को लेकर सदन में जोरदार हंगामा किया. इसके बाद सभी सदस्य नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह के साथ सदन से वॉकआउट कर गए. कांग्रेस विधायक विधानसभा परिसर में स्थित गांधी प्रतिमा के पास धरने पर बैठ गए.

विधानसभा में बजट भाषण पढ़ते हुए वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने तीर्थदर्शन योजना, सिंचाई परियोजना, किसानों को आर्थिक मदद, नर्मदा प्रगति पथ जैसी कई अन्य योजनाओं का भी ऐलान किया. उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश का कुल बजट 3 लाख 14 हजार 25 करोड़ रुपए का है. एमपी की विकास दर 26.43% है. मध्य प्रदेश बजट की घोषणाओं पर आइए डालते हैं एक नजर.


  1. प्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं. इसको देखते हुए वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने अपने बजट भाषण में 1 लाख सरकारी नौकरियों का ऐलान किया है.
  2. एक लाख नौकरियों के साथ-साथ एमपी की शिवराज सरकार ने स्कूलों में खाली पदों पर भर्ती का भी ऐलान किया है. सीएम किसान कल्याण योजना के लिए 3200 करोड़ रुपये का बजट.
  3. सरकार ने इस साल के बजट में किसी नए टैक्स का प्रस्ताव नहीं किया. यानी कि टैक्स भार से लोगों को राहत देने की कोशिश की गई है.
  4. सीएम बालिका स्कूटी योजना का बजट में ऐलान किया गया. परीक्षा में प्रथम आने वाली स्कूली छात्राओं को सरकार की तरफ से स्कूटी दी जाएगी.
  5. शिवराज सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं में से एक सीएम-राइज स्कूल के लिए भी बजट में प्रावधान किया गया है. वित्त मंत्री ने बजट भाषण में कहा कि सीएम राइज स्कूल के लिए 3230 करोड़ रुपये का प्रावधान है.
  6. नारी कल्याण के लिए 1 लाख 2976 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए योजनाएं लाई गई हैं. महिला स्व-सहायता के लिए 600 करोड़ रुपए का बजट, लाडली लक्ष्मी योजना के लिए 929 करोड़ रुपये का बजट.
  7. मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना के लिए 7000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. मध्य प्रदेश सरकार ने आहार अनुदान के लिए 300 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है.
  8. सरकार हवाई जहाज से तीर्थ दर्शन कराएगी. सिंचाई परियोजना के लिए 11 हजार 50 करोड़ रुपये का बजट, किसानों को हर साल 10,000 की आर्थिक सहायता, डिफॉल्टर किसानों का कर्ज भरेगी सरकार.
  9. सीएम कौशल योजना के लिए 1000 करोड़ रुपये का बजट वित्त मंत्री ने रखा है. मोटे अनाज के लिए 1000 करोड़ रुपये का बजट. 11 हजार एकड़ मे सुगंधित खेती को बढ़ावा देगी सरकार.
  10. मध्य प्रदेश में खेल और खिलाड़ियों के विकास पर भी शिवराज सरकार का ध्यान है. बजट भाषण में खेल विभाग का बजट बढ़ाकर 738 करोड़ रुपए करने का ऐलान किया गया.
  11. प्रदेश में 900 किमी का नर्मदा प्रगति पथ बनेगा. मातृत्व वंदना योजना के लिए 467 करोड़ रुपये का बजट. घुमंतू जातियों के रोजगार के लिए 252करोड़ रुपये का बजट.
Share:

Next Post

SBI की सर्वोत्तम एफडी, ब्याज इतना कि लोग भाग-भागकर जमा करा रहे पैसा

Wed Mar 1 , 2023
नई दिल्ली: अगर आपके पास 15 लाख रुपये हैं और आप उसे फिक्स डिपॉजिट स्कीम में जमा करना चाहते हैं, तो इस समय भारतीय स्टेट बैंक (SBI) सबसे ज्यादा ब्याज ऑफर कर रही है. SBI सर्वोत्तम स्कीम के तहत 15 लाख से ज्यादा राशि डिपॉडिट करने पर पीपीएफ, एनएससी और अन्य डाकघर जमा योजनाओं की […]