देश

घरों में कैद हुए लोग, स्कूल-कॉलेज बंद, कोच्चि में आग लगने के बाद Lockdown जैसे हालात

कोच्चि: केरल का कोच्चि शहर इस वक्त काफी परेशानी से जूझ रहा है. पिछले एक हफ्ते से ये गैस चेंबर बना हुआ है जिसके चलते लोगों को सांस लेने में भी काफी परेशानी हो रही है. आसमान में धुआं ही धुआं छाया हुआ है.लोगों को मास्क लगाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है. स्थिति इतनी बिगड़ गई है कि वहां लॉकडाउन जैसी स्थिति बन गई है. लोगों को घरों में कैद होकर रहना पड़ रहा है.

दरअसल एक हफ्ते पहले कोच्चि शहर के ब्रह्मपुरम इलाके के डंपिंग यार्ड में भीषण आग लग गई थी जिसके बाद ये स्थिति पैदा हुई है. जानकारी के मुताबिक अग्निशामकों ने आग लगने के दूसरे दिन ही इसपर काबू पा लिया था लेकिन इसके बावजूद धुआं फैल गया जिसके बाद अब स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है. कई निवासियों ने धुएं के चलते सांस लेने में तकलीफ की शिकायत की है जबकि कई लोगों ने आंखों और गले में जलन की शिकायत की है.


सरकार ने जारी किए लोगों के लिए खास निर्देश
इस बीच केरल सरकार न ने लोगों से बाहर जाते समय N95 मास्क का इस्तेमाल करने के लिए कहा है. इसके अलावा स्थिति ठीक होने तक लोगों से बाहर जॉगिंग करने से बचने को कहा गया है. इसके अलावा जिला मेडिकल ऑफिसर ने 24×7 कंट्रोल रूम स्थापित किया है. वहीं कोच्चि और पड़ोसी एर्नाकुलम में सभी स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए है. इसके अलावा सड़कों पर भी इक्का दुक्का लोग ही हैं. जो लोग बाहर दिखाई दे रहे हैं उन्होंने मास्क लगा रखा है.

बच्चे और बुजुर्ग घरों में बंद हैं. जानकारी के मुताबिक कोच्चि के डंप यार्ड में कम से कम 50,000 टन कचरे में आग लग गई थी. अग्निशमन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि वे प्रभावित क्षेत्र के 70 फीसदी हिस्से से निकलने वाले धुएं को कंट्रोल करने में सफल रहे हैं. बाकी बचे 30 फीसदी से धुंआ पूरी तरह से हटाने के लिए काम जारी है. यहां सुलगता प्लास्टिक कचरा एक बड़ी समस्या है.

Share:

Next Post

शुभमन गिल ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का ‘चक्रव्यूह’, जड़ा करियर का दूसरा टेस्ट शतक

Sat Mar 11 , 2023
अहमदाबाद: शुभमन गिल ने ऑस्ट्रेलिया का चक्रव्यूह तोड़ते हुए अहमदाबाद टेस्ट में जोरदार शतक जड़ दिया है. टेस्ट क्रिकेट में ये उनका दूसरा शतक है. यही नहीं अहमदाबाद के इस मैदान पर 39 दिनों में ये उनका दूसरा शतक है. उन्होंने पिछले महीने इसी मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 में शतक जड़ा था. अहमदाबाद […]