खेल

इंग्लैंड को तीसरे टी-20 में हराकर बांग्लादेश ने किया क्लीन स्वीप

ढाका (Dhaka)। बांग्लादेश क्रिकेट टीम (Bangladesh cricket team) ने ढाका में खेले गए तीसरे और आखिरी टी-20 (Third and last T20) में इंग्लैंड क्रिकेट टीम (England Cricket Team) को 16 रन से हराकर 3 मैचों की सीरीज को क्लीन स्वीप (Clean sweep the 3 match series) किया है। तीसरे टी-20 में बांग्लादेश ने लिटन दास के अर्धशतक (73) की मदद से निर्धारित 20 ओवरों के बाद 158/2 का स्कोर बनाया। जवाब में इंग्लैंड डेविड मलान के अर्धशतक (53) के बावजूद 142/6 का स्कोर ही बना सकी।


बांग्लादेश से लिटन और रोनी तालुकदार ने पहले विकेट के लिए 55 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दिलाई। इसके बाद लिटन ने अपना अर्धशतक पूरा किया और नजमुल हसन शांतो के साथ मिलकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया। शांतो ने 36 गेंद में नाबाद 47 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड का 5 के स्कोर पर फिल सॉल्ट (0) के रूप में झटका लगा। मुश्किल घड़ी में मलान ने अर्धशतक लगाया, जो जीत के लिए नाकाफी था।

पारी की शुरुआत करने आए लिटन ने अपने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का नौवां अर्धशतक लगाया। उन्होंने 57 गेंदों में 10 चौकों और 1 छक्के की मदद से 73 रन की पारी खेली। वह क्रिस जॉर्डन की गेंद पर आउट हुए हैं। यह उनके टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का सर्वोच्च स्कोर बन गया है। उन्होंने अपनी पारी के दौरान शांतो के साथ 58 गेंदों में 84 रन की साझेदारी करके टीम को अच्छे स्कोर तक पहुंचाया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए मलान ने शानदार पारी खेली और अपने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 15वां अर्धशतक लगाया। उन्होंने 47 गेंदों में 6 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 53 रन की पारी खेली। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे मलान, मुस्ताफिजुर रहमान की गेंद पर आउट हो गए। उनके अब 58 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 37.70 की औसत से 1,810 रन हो गए हैं। वह इस प्रारूप में इंग्लैंड से चौथे सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान ने इंग्लैंड के खिलाफ आज 14 रन देकर 1 विकेट लिया और इस दौरान महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की। दरअसल, उन्होंने टी-20 अंतरराष्ट्रीय में अपने 100 विकेट पूरे किए हैं। वह खेल के सबसे छोटे प्रारूप में बांग्लादेश की ओर से विकेटों का शतक लगाने वाले, शाकिब अल हसन के बाद सिर्फ दूसरे गेंदबाज बने हैं। वह इस आंकड़े को छूने वाले विश्व के छठवे खिलाड़ी बन गए हैं।

यह पहली बार है जब बांग्लादेश ने इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज जीती है। खास बात ये है कि दोनों के बीच यह पहली टी-20 सीरीज है। बांग्लादेश ने चटगांव में खेला गया पहला मैच 6 विकेट से और ढाका में खेला गया दूसरा मैच 4 विकेट से जीता था। इस सीरीज से पहले दोनों टीमें सिर्फ 1 टी-20 मैच में आपस में भिड़ी थी, जिसमें इंग्लिश टीम ने जीत दर्ज की थी।

इस ऐतहासिक जीत के साथ ही बांग्लादेश अब ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम और दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के बाद सिर्फ तीसरा ऐसा देश बना है, जिसने इंग्लैंड की टीम को किसी टी-20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया हो। सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लिश टीम के खिलाफ टी-20 सीरीज को 3-0 से अपने नाम किया था। इसके बाद 2016 में दक्षिण अफ्रीका ने टी-20 सीरीज को 2-0 से जीता था।

Share:

Next Post

WPL 2023: प्लेऑफ में पहुंची मुंबई इंडियंस, गुजरात जायंट्स को 55 रन से हराया

Wed Mar 15 , 2023
मुंबई (Mumbai)। विमेंस प्रीमियर लीग (Women’s Premier League-WPL) 2023 के 12वें मुकाबले में मंगलवार को मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians- MI) ने गुजरात जायंट्स (Gujarat Giants-GG) को 55 रन से हरा दिया। जीत के साथ ही मुंबई ने WPL 2023 के प्लेऑफ में प्रवेश कर लिया है। टीम की लीग में यह लगातार पांचवीं जीत है। […]