देश

पानी की बर्बादी पर कटेगा 2000 का चालान, निगरानी करेंगी 200 टीमें

नई दिल्ली: भीषण गर्मी के बीच देश की राजधानी में पानी की किल्लत हो रही है. इसे काबू करने के लिए दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. पानी की बर्बादी को रोकने के लिए 200 टीमें बनाई गईं हैं. सुबह होते ही ये टीमें पानी को बिना वजह बर्बाद करने वाले लोगों पर निगाह रखेंगी. पानी बर्बाद करते हुए अगर कोई पकड़ा गया तो उसका चालान काटा जाएगा.

पानी की बर्बादी रोकने के लिए दिल्ली सरकार की जल मंत्री आतिशी ने जल बोर्ड के सीईओ को सख्त निर्देश दिए हैं. पानी बर्बाद करते हुए अगर कोई पकड़ा गया तो उस पर 2 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा. आतिशी ने पानी की बर्बादी करने वालो पर कार्रवाई के लिए 200 टीम तैनात करने के निर्देश दिए हैं. ये टीम पाइप से कारो की धुलाई करने वालों, पानी की टंकियों से ओवर फ्लो करने वालो और निर्माण या व्यावसायिक जरूरतों के लिए घरेलू जल आपूर्ति का उपयोग करने वालो पर निगरानी रखेंगी.


गुरुवार सुबह 8 बजे से इन टीमों को हर जगह तैनात कर दिया जाएगा. कंस्ट्रक्शन या कमर्शियल साइट पर किसी भी अवैध पानी के कनेक्शन को काटने की कार्रवाई के लिए इन टीमों को अधिकार दिया गया है. भीषण गर्मी में पानी की किल्लत को रोकने के लिए यह सख्त कदम उठाए गए हैं. इन दिनों गर्मी से बचाव के लिए लोग पानी का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में पानी की बर्बादी भी ज्यादा होती है. दिल्ली के कई इलाके ऐसे हैं जहां टेंकों की मदद से पानी पहुंचाया जाता है.

Share:

Next Post

सिद्धू का पोस्टर, किसानों के लिए कांग्रेस का प्लान; राहुल गांधी ने दिखाए तेवर

Wed May 29 , 2024
लुधियाना: लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में राजनीतिक पार्टियां जमकर पसीना बहा रही हैं. इस बीच कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पंजाब के लुधियाना में एक चुनावी जनसभा को संबोधित किया. राहुल की रैली के लिए बनाए गए मंच पर सिद्धू मूसेवाला की तस्वीर दिखाई दी है, जहां से कांग्रेस ने उन्हें श्रद्धांजलि दी […]