खेल

एक बेहतरीन खिलाडी जिसने जिंदगी में किया काफी संघर्ष और कंगाली में गवाई जान

नई दिल्ली। आज के दिन 179 साल पहले एक ऐसे क्रिकेटर का जन्म हुआ था जिसका करियर और जीवन, दोनों ही बेहद अजीबोगरीब रहा। हम यहां बात कर रहे हैं अपने दौरे के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों में से एक, इंग्लैंड के टेड पूली की। इस खिलाड़ी में विकेट के पीछे धमाल मचाने की गजब प्रतिभा मौजूद थी लेकिन उनकी हरकतें ऐसी रहीं कि करियर भी बर्बाद हो गया और जिंदगी भी।

13 फरवरी 1842 को चेप्सटो (वेल्स) में जन्मे एडवर्ड विलियम पूली को टेड पूली नाम से भी जाना जाता था। पूली ने 23 साल की उम्र में सर्रे कोल्ट क्लब से पहली बार क्रिकेट खेला था। फिर 1865 के करीब वो मिडिलसेक्स क्रिकेट क्लब से खेलने लगे थे। उसके एक साल बाद तक वो एक जाने-माने विकेटकीपर बन चुके थे। उनके अंदर बिजली सी तेजी थी।

विवाद, सट्टेबाजी, गिरफ्तारी : टेड पूली को 1873 में तब निलंबित कर दिया गया था जब उन्होंने एक मैच में प्रदर्शन करने की कोशिश तक नहीं की। उसके बाद जब इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट इतिहास का पहला टेस्ट मैच खेला जाना था, उसमें टेड पूली भी इंग्लैंड की तरफ से खेलते लेकिन वो न्यूजीलैंड में टूर मैच के दौरान सट्टेबाजी में पकड़े गए और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

गरीबी में हुआ जीवन का अंत : टेड पूली चाहते तो वो उस दौर में भी अपने लिए काफी नाम और पैसा कमा सकते थे। वो एक शानदार विकेटकीपर बल्लेबाज थे, लेकिन उनकी हरकतों और आए दिन विवादों में फंसने के कारण वो ऐसा नहीं कर सके। आलम ये रहा कि वो कंगाल हो गए थे और 1907 में लंदन के एक स्टोर रूम में उनकी मृत्यु हो गई थी जब वो 65 वर्ष के थे।

टेड पूली के प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर के आंकड़े
मैच – 370
रन – 9345
शतक – 1
सर्वाधिक स्कोर – 125 रन
कैच – 496
स्टंपिंग – 358।

Next Post

डिलीवरी से कुछ घंटे पहले तक ऑफिस में काम करती रहीं मेयर, वायरल हुई स्टोरी

Sat Feb 13 , 2021
जयपुर। राजस्थान के जयपुर नगर निगम (ग्रेटर) की मेयर यानि महापौर सौम्या गुर्जर ने महिलाओं के लिए एक बड़ी मिसाल पेश की है। सौम्या अग्रवाल दूसरी बार मां बनी है और इसकी जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट करते हुए दी है। डॉ. सौम्या की चर्चा इसलिए हो रही है क्योंकि अपनी डिलीवरी से आठ घंटे पहले […]