जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

कोरोना से ठीक होने के बाद बढ़ गई है भूख तो हो जाएं अलर्ट, तुरंत डॉक्टर से लें सलाह

नई दिल्ली। देशभर में फैले कोरोना (Coronavirus) महामारी के प्रकोप के बीच लाखों लोग रोजाना इसे मात देकर अपने घरों को लौट रहे हैं। अस्पतालों से डिस्चार्ज होने के बाद भी वे इस बात से परेशान हैं कि क्या वे वाकई पहले जैसे फिट हो पाएंगे। क्या वे वह सब काम कर पाएंगे, जो वे पहले करते थे।

डॉक्टरों के मुताबिक कोरोना (Coronavirus) की चपेट में आए व्यक्ति की स्वाद की क्षमता और गंध दोनों चले जाते हैं। इसकी वजह से वह ठीक से खाना नहीं खा पाता। ऐसे में बीमारी से ठीक होने के बाद मस्तिष्क शरीर को तंदरुस्त रखने के लिए ज्यादा खाने का मेसेज भेजने लगता है, जिसकी वजह से लोगों की भूख बढ़ जाती है। अगर ये ट्रेंड शुरुआती 2-4 दिन तक रहे तो ठीक है वरना ये डायबिटीज का लक्षण भी हो सकता है।

डॉक्टरों का मानना है कि कोरोना (Coronavirus) संक्रमण के दौरान जब शरीर वायरस से लड़ता है तो ठीक होने के बाद कमजोरी होती है। जिसकी वजह से भी ज्यादा भूख लगती है। कोरोना के कम लक्षण या फिर बिना लक्षण वाले मरीजों में ज्यादा भूख बढ़ रही है। डॉक्टर कहते हैं कि भूख बढ़ने के लक्षण कोरोना के गंभीर मरीजों में देखने को नहीं मिलते।

डॉक्टरों का कहना है कि लोग भूख लगने पर कुछ भी खा लेते हैं, यह शरीर के लिए ठीक नहीं है। इससे शरीर का मोटापा बढ़ जाता है और कई दूसरी बीमारियां घर कर जाती हैं। ऐसे में कोरोना से ठीक हुए लोगों को डॉक्टरों से सलाह करके अपना डाइट चार्ट (Corona Diet Chart) बनाना चाहिए और उसी के अनुसार खानपान लेना चाहिए।

डॉक्टरों का कहना है कि अगर कोरोना (Coronavirus) से ठीक होने के बाद आपकी भूख पहले से बहुत ज्यादा बढ़ गई है और आपका लगातार कुछ न कुछ खाने को मन करता है तो बिना देरी किए अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए। ये मोटापे या लिवर से जुड़ी दूसरी बीमारियों के लक्षण भी हो सकते हैं।

कोरोना (Coronavirus) से ठीक होने के बाद आपको हल्का भोजन (Corona Diet Chart) लेना चाहिए। ऐसा भोजन हाई प्रोटीन और फाइबर वाला हो। उस भोजन में दालें और स्प्राउट्स जरूर हों। रोटी-सब्जी और चावल की नियमित डाइट ले सकते हैं। आप मौसमी फल या सब्जी भी खा सकते हैं।

Next Post

टेस्ट टीम में Prithvi Shaw को नहीं चुने जाने पर भड़का ये दिग्गज, उठाए गंभीर सवाल

Sat May 15 , 2021
नई दिल्ली। भारत के पूर्व चयनकर्ता सरनदीप सिंह (Sarandeep Singh) ने टेस्ट टीम से पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) को नजरअंदाज करने के फैसले पर सवाल उठाए हैं। बीसीसीआई (BCCI) की सीनियर सिलेक्शन कमेटी ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (ICC World Test Championship Final) के लिए भारत की टेस्ट टीम का ऐलान किया था जिसमें […]