विदेश

चीनी सरकार के ऑफर देने के बाद वैक्‍सीन लगाने लग गई भीड़

बीजिंग। कोरोना वायरस (Corona Virus) की शुरुआत चीन (China) के ही वुहान शहर (Wuhan City) से हुई थी. एक तरफ जहां पूरी दुनिया में इस महामारी (Pandemic) ने कोहराम मचा रखा है वहीं चीन(China) ने बहुत हद तक इस प्रकोप को नियंत्रित(Control) कर लिया है. इसमें सबसे बड़ी भूमिका निभाई है वैक्सीनेशन (Vaccination) ने. चीन जैसी बड़ी आबादी वाले देश में वहां की सरकार लोगों को वैक्सीनेशन (Vaccination) की तरफ आकर्षित करने के लिए तरह तरह के ऑफर दे रही है.
वैक्सीन नहीं लेने की इच्छा रखने वालों लोगों को टीकाकरण(Vaccination) के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है और इसके लिए उन्हें मुफ्त अंडे, स्टोर कूपन और किराने की सामान पर छूट की पेशकश की जा रही है. इसका फायदा भी वहां देखने को मिला है और वैक्सीनेशन अभियान में तेजी आ गई है.



चीन में वैक्सीनेशन की धीमी शुरुआत के बाद, अब हर दिन लाखों लोगों को टीका लगाया जा रहा है जिसमें इन ऑफर्स ने अहम भूमिका निभाई है. सिर्फ 26 मार्च को वहां 6.1 मिलियन शॉट लोगों को लगाए गए हैं. एक शीर्ष सरकारी डॉक्टर, ज़ोंग नानशान ने जून तक देश के 1.4 बिलियन लोगों में से 560 मिलियन लोगों को वैक्सीन लगाए जाने की घोषणा की है.
चीन में सबसे पहले साल 2019 में कोरोना संक्रमित मरीजों की पहचान हुई थी. वुहान के अस्पतालों में बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई के बाद इस वायरस की जानकारी लोगों को हुई थी. सरकार ने जनवरी 2020 में संक्रमण के फिर से फैलने के कारण दो महीने से अधिक समय तक शहर और हुबेई प्रांत में लॉकडाउन लगा दिया था.
चीन ने कड़े सीमा नियंत्रण और त्वरित लॉकडाउन के माध्यम से वायरस को नियंत्रित किया है. जब भी संक्रमण कम होता है लॉकडाउन में ढील दी जाती है और जैसे ही यह बढ़ता है उसे फिर से सख्त कर दिया जाता है. संक्रमण कम होने की वजह से कई लोग टीका लगवाना नहीं चाहते हैं यही वजह है कि चीनी सरकार लुभावने ऑफर्स देकर लोगों को टीका लगवाने के लिए आकर्षित कर रही है.

Share:

Next Post

जानिए आज के शुभ मुहूर्त व राहूकाल

Sat Apr 17 , 2021
दोस्तों आज का दिन शनिवार (saturday) दिन है। आज का दिन आपके लिए शुभ और मंगलमय हो इसकी हम कामना करतें हैं , अगर आज के दिन आप कोई शुभ कार्य (good work)करने का सोंच रहें हैं तो हम आपकों बताएंगें की आज शुभ कार्य करने के लिए शुभ मुहूर्त (auspicious times) क्या है । […]