व्‍यापार

अमेरिका के सिलिकॉन वैली बैंक को सोशल मीडिया ने डूबाया, जांच रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

नई दिल्ली (New Delhi)। अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व (US central bank Federal Reserve) ने पिछले महीने सिलिकॉन वैली बैंक (एसवीबी) के धराशायी होने के लिए बेहद खराब बैंक प्रबंधन, कमजोर नियमन और शिथिल सरकारी निगरानी के मिले-जुले असर को जिम्मेदार बताया। फेडरल रिजर्व की तरफ से एसवीबी के डूबने के पीछे की वजह तलाशने के लिए यह समीक्षात्मक रिपोर्ट तैयार कराई गई है। इसके मुताबिक, पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़े इस बैंक के नियमन एवं निगरानी (regulation and monitoring) से जुड़ी चूक ने इसके पतन की इबारत लिखी।

सोशल मीडिया जिम्मेदार:
इस रिपोर्ट में एसवीबी के डूबने के पीछे सोशल मीडिया और टेक्नोलॉजी (social media and technology) की भूमिका को भी रेखांकित किया गया है। रिपोर्ट कहती है कि सोशल मीडिया की ही वजह से कुछ घंटों में ही बैंक से भारी मात्रा में निकासी के लिए लोग प्रेरित हुए। यह बैंकिंग संकट की एक बड़ी वजह है।


फेडरल रिजर्व के उप प्रमुख माइकल बॉर की अगुवाई में तैयार रिपोर्ट कहती है कि केंद्रीय बैंक की कार्य संस्कृति की भी इसमें भूमिका रही है जिसमें पर्यवेक्षक समस्या को बढ़ता हुआ देखने पर भी बैंक प्रबंधन पर सख्त रुख नहीं अख्तियार कर पाते हैं।

क्या है मामला:
बता दें कि कई वर्षों तक उद्यम पूंजी फर्मों और स्टार्टअप का पसंदीदा रहा सिलिकॉन वैली बैंक मार्च की शुरुआत में अचानक डूब गया था। इसकी वजह से समूची अमेरिकी बैंकिंग प्रणाली के प्रति एक तरह का अविश्वास पैदा हुआ था। बैंक के ग्राहकों ने चंद घंटों के भीतर ही 10 अरब डॉलर से अधिक रकम की निकासी की थी जिसके बाद फेडरल रिजर्व ने गत 10 मार्च को इसे बंद कर दिया। इसके दो दिन बाद सिग्नेचर बैंक ऑफ न्यूयॉर्क को भी फेडरल रिजर्व ने ताला लगाने का फरमान दे दिया था।

Share:

Next Post

जेट एयरवेज की फिर बढ़ी मुश्किलें, CEO के इस्तीफे से क्रैश हो न हो जाए कंपनी की उड़ान का प्लान?

Sat Apr 29 , 2023
नई दिल्ली (New Delhi)। दोबारा उड़ान भरने (to fly) की जद्दोजहद में जुटी एयरलाइन कंपनी जेट एयरवेज के मनोनीत मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) संजीव कपूर ने इस्तीफा दे दिया है। संजीव कपूर अप्रैल, 2022 में सीईओ के रूप में जेट एयरवेज (jet airways) का हिस्सा बने थे। इसके एक साल बाद वह एक मई से […]