विदेश

102 मंजिला इमारत से भी बड़ा है एस्टेरॉयड बेनू, NASA ने इसे धरती के लिए बताया बड़ा खतरा

नई दिल्‍ली (New Delhi) । एस्टेरॉयड बेनू (asteroid benu) पर नेशनल एयरोनॉटिक्स स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी NASA की नजरें टिकी हुई हैं। दरअसल, अमेरिकी स्पेस एजेंसी पहले ही आशंका जता चुकी है कि यह विशाल एस्टेरॉयड आने वाले समय में धरती (Earth) से टकरा सकता है। धरती की ओर बढ़ रहा यह खतरा 4 करोड़ वर्षों से भी ज्यादा पुराना है। साथ ही इसमें और पृथ्वी पर जीवन का भी एक खास कनेक्शन हो सकता है।

कहां से मिला नाम बेनू
NASA के मुताबिक, इसकी असली पहचान 1999 RQ36 थी। जबकि, बेनू नाम इसे 2013 में मिला, जिसके तार मिस्र के देवता से जुड़ते हैं। नॉर्थ कैरोलाइना के 9 वर्षीय माइकल पूजियो ने एस्टेरॉयड को नया नाम देकर प्रतियोगिता अपने नाम कर ली थी। नासा की OSIRIS-REx यानी ओरिजिन्स, स्पेक्ट्रल इंटरप्रिटेशन, रिसोर्स आइडेंटिफिकेशन एंड सिक्युरिटी-रिगोलिथ एक्सप्लोरर टीम के मुताबिक, एस्टेरॉयड की खोज पहली बार साल 1999 में हुई थी।

धरती से कब टकराएगा
इसे लेकर NASA की टीम भी अनुमान लगा रही है। आशंका जताई जा रही है कि एस्टेरॉयडड 24 सितंबर 2182 यानी आज से 159 सालों के बाद धरती से टकरा सकता है। अगर ऐसा होता है, तो स्थिति बड़ी विनाशकारी होगी। खास बात है कि बेनू हर 6 सालों में धरती के पास से गुजरता है। इससे पहले 1999, 2005 और 2011 में यह धरती के करीब से गुजर चुका है।


कितना विनाशकारी
वैज्ञानिकों का मानना है कि बेनू के धरती से टकराने की संभावनाएं 0.037 फीसदी ही हैं। इसके बावजूद अगर ऐसा होता है, तो धरती से टकराने के बाद यह 1200 मेगाटन की एनर्जी छोड़ सकता है। खास बात है कि यह इतिहास में बने किसी भी परमाणु हथियार से 24 गुना तक ज्यादा घातक हो सकती है।

माना जा रहा है कि इसका आकार न्यूयॉर्क स्थित एम्पायर स्टेट बिल्डिंग से भी बड़ा हो सकता है। 1971 तक एम्पायर स्टेट बिल्डिंग को दुनिया की सबसे ऊंची इमारत का दर्जा प्राप्त था। अगर बिल्डिंग की ऊपर मौजूद एंटीना को मिलाया जाता है, तो इसकी कुल ऊंचाई 443 मीटर मीटर हो जाती है। 1250 फीट ऊंची इस इमारत में कुल 102 मंजिल हैं।

टूट कर हुआ छोटा
NASA ने संभावनाएं जताई हैं कि बेनू कार्बन से भरे एस्टेरॉयड से टूट गया था। कहा जा रहा है कि यह प्रक्रिया 700 मिलियन से लेकर 2 बिलियन वर्ष पहले हुई होगी। उसके बाद से ही बेनू धरती के और करीब आ गया है। खास बात है कि बेनू में ऐसे मिलते जुलते ऑर्गेनिक मॉलेक्यूल्स भी हो सकते हैं, जो शायद धरती पर जीवन की शुरुआत में शामिल रहे हों।

Share:

Next Post

भारत के इन राज्यों में महिलाएं पुरुषों की तुलना में लंबी उम्र जीती है जिंदगी, जानें क्‍या है तथ्‍य

Thu Oct 5 , 2023
नई दिल्‍ली (New Dehli) । भारत (India)के कई राज्यों में महिलाएं (Women)पुरुषों की तुलना में अधिक लंबी जिंदगी (Life)जीती हैं. संयुक्त राष्ट्र (United Nations)की इंडिया एजिंग रिपोर्ट 2023 में कहा गया है कि राजस्थान, हरियाणा, गुजरात, उत्तराखंड, केरल, हिमाचल प्रदेश और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में 60 वर्ष की महिलाओं की लाइफ एक्सपेक्टेंसी यानी जीवन […]