देश धर्म-ज्‍योतिष मध्‍यप्रदेश

फिलहाल अभी नहीं होंगे बाबा महाकाल के दर्शन

उज्जैन। मध्‍यप्रदेश (Madhya Pradesh) में लगातार कोरोना के मरीजों में आ रही गिरावट से अब राहत की सांस मिलने लगी है। इसी को देखते हुए शिवराज सरका ने एक जून से धीरे-धीरे अनलॉक करने का फैसला लिया है, हालांकि अभी कुछ ही चीजों में छूट रहेगी। वहीं तीर्थ उज्जैन शहर भले ही 1 जून से धीरे-धीरे अनलॉक हो जाएगा, परंतु बाबा महाकाल (Baba Mahakal) के दर्शन श्रद्धालु अभी नहीं हो सकेंगे। महाकालेश्वर मंदिर सहित शहर के धार्मिक स्थल बंद ही रहेंगे! क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में शहर को खोलने के नियमों और नीति पर चर्चा की गई।


बता दें कि उज्‍जैन जिले को अनलॉक करने के लिए हुइ क्राइसेस मैनजमेंट की मीटिंग में कैबिनेट मंत्री मोहन यादव, विधायक पारस जैन और कलेक्टर आशीष सिंह सहित जिले के आला अधिकारी मौजूद थे। बैठक में सभी ने अपने-अपने तर्क रखे बाद मीटिंग में एक जून से शहर को शर्तों के साथ खोलने का निर्णय लिया गया।
बताया जा रहा है कि बैठक के बाद तय किया गया कि सभी प्रकार के निर्माण कार्य हो सकेंगे (लेकिन संक्रमण वाली जगह के आसपास की जगह को छोड़कर), कृषि उपज मंडी शुरू होगी, कृषि-दवाई और खाद-बीज की दुकानें खुलेंगी। धार्मिक स्थल, स्कूल-कॉलेज, सिनेमा घर , शॉपिंग मॉल, स्विमिंग पूल, पिकनिक स्पॉट बंद रहेंगे, जबकि शराब दुकानों पर राज्य सरकार की गाइड लाइन लागू होगी। सभी दुकानें सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक ही खोली जा सकेंगी।

यहां तक कि दुकानों को खोलते वक्त लेफ्ट-राइट नियम का पालन करना होगा। शहर में एक दिन लेफ्ट और अगले दिन राइट की दुकानें खुलेंगी.। कृषि मंडी में इलेक्ट्रॉनिक तोल कांटे से तुलेगा माल, 15 जून तक बंद गुरूद्वारे में शादियां हो सकेंगी। शासकीय कार्यालय और इमरजेंसी सर्विस को छोड़कर 50 प्रतिशत कर्मचारी कार्यालय जा सकेंगे। अंतिम संस्कार में 10 लोग, विवाह में 20 लोग शामिल होंगे। 20 लोगों की सूचि थाने में देनी होगी।
विदित हो कि उज्जैन जिले में बीते दो सप्‍ताह से कोरोना संक्रमित मरीजों के आंकड़े में लगातार गिरावट देखी जा रही है।

Next Post

शनि के प्रकोप से बचने इन मंत्रों का करें जाप और अपनाएं ये उपाय, मिलेगी राहत

Mon May 31 , 2021
नई दिल्‍ली । हर व्यक्ति के जीवन में कभी न कभी शनि (Shani) की दशा जरूर आती है. हर तीस साल पर शनि विभिन्न राशियों (Zodiac Signs) में भ्रमण करते हुए फिर से उसी राशि में लौटकर आ जाते हैं जहां से वह चले होते हैं. जब शनि व्यक्ति की राशि से एक राशि पीछे […]