जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

Ayurveda: रोज सुबह पिएं काली बीज की चाय, फिर देखें कमाल के फायदे

उज्‍जैन (Ujjain)। हिंदू धर्म (Hindu Religion) में तुलसी को पूजनीय माना जाता है. तुलसी का पौधा भारत में ज्यादातर घरों में मिल जाएगा. आयुर्वेद में तुलसी (Tulsi) के इन छोटे-छोटे काले बीजों को औषधी से कम नहीं माना जाता है. तुलसी के बीजों (Sabja Seeds) को चबाना मुश्किल होता है. इसलिए इन्हें कच्चा न लें. सब्जा सीड्स का सेवन करने से पहले उन्हें पानी में भिगोना सबसे अच्छा है, जो उन्हें अधिक जिलेटिनस बनाता है.

आपको बता दें कि सब्जा सीड्स में विटामिन-के, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए जरूरी होते हैं. तुलसी के बीज का पानी सुबह खाली पेट करने से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है. अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो इस पानी का सेवन कर सकते हैं.



तुलसी के बीज का पानी पीने के फायदे
1. वजन घटाने-
तुलसी के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं. सुबह खाली पेट इसका पानी पीने से वजन को कम करने में मदद मिल सकती है.

2. पेट के लिए-
अगर आपको पेट संबंधी समस्या है तो आपके लिए तुलसी के बीज का पानी फायदेमंद हो सकता है.

3. एनर्जी को बढ़ाने-
अगर आप जल्दी-जल्दी थक जाते हैं यानि आपको कमजोरी महसूस होती है तो, आप सुबह खाली पेट तुलसी के बीज के पानी का सेवन कर सकते हैं. तुलसी के बीज मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मददगार हैं.

4. बालों के लिए-
आज के समय में बालों से जुड़ी समस्याएं काफी देखने को मिलती हैं. अगर आप अपने बालों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट तुलसी के बीज के पानी का सेवन कर सकते हैं. तुलसी के बीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स बालों को हेल्दी रखने में मददगार हैं.

Share:

Next Post

Maharashtra: उद्धव गुट ने मकानों में भी मांगा आरक्षण, कहा-मराठों के लिए हो 50 प्रतिशत घर

Tue Jun 25 , 2024
मुंबई. लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) में शानदार प्रदर्शन के बाद विपक्षी गठबंधन (Opposition coalition) महा विकास अघाड़ी (MVA) ने एक बार फिर महाराष्ट्र (Maharashtra) में चल रहे विधान परिषद और आगामी विधानसभा चुनावों (Assembly Elections) से पहले मुंबई में ‘माटी के बेटे’ की घटती आबादी का मुद्दा उठाया है. मुंबई में घर न मिलने […]