जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

रात में सोने से पहले जरूर करें इन 4 चीजों का सेवन, बेहतर आएगी नींद

नई दिल्ली। अच्छे स्वास्थ्य के लिए कई सारी चीजें महत्वपूर्ण होती हैं, जैसे अच्छा खाना, व्यायाम, अच्छी नींद आदि। हालांकि आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में नींद की कमी एक आम समस्या बन गई है, जिससे कई लोग जूझ रहे हैं और इस वजह से वो नींद की गोलियां भी लेने लगे हैं, जो नुकसानदायक साबित हो रही हैं।

विशेषज्ञ कहते हैं कि तनाव नींद न आने के प्रमुख कारणों में से एक है। जब नींद पूरी नहीं होती है, तो जाहिर है लोगों का दिन ऊंघते हुए या थकान के साथ बीतता है। ऐसा अगर लंबे समय तक चलता है, यानी ठीक से नहीं सो पाते हैं तो उसका सेहत पर कई तरह से बुरा असर पड़ता है। इससे बीमारियों से लड़ने की ताकत भी धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगती है। इसलिए अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद जरूरी है। आइए जानते हैं कि रात में सोने से पहले किन चीजों का सेवन करना चाहिए, जिससे बेहतर नींद आए।

केला : केले को अनिद्रा की समस्या में बहुत प्रभावी माना गया है। इसमें मौजूद खनिज, जैसे आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम अच्छी नींद में सहायक होते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि सोने से एकदम पहले इसका सेवन न करें। बेड पर जाने से कम से कम एक-दो घंटा पहले आप केला खा सकते हैं। 

केसर : अच्छी नींद के लिए केसर भी बहुत उपयोगी होता है। इसमें कई तरह के गुण होते हैं, जो अनिद्रा के इलाज में मदद करते हैं। रात को सोने से पहले दो चुटकी केसर एक कप गर्म पानी में मिलाकर पिएं। इससे बेहतर नींद आएगी और सुबह उठ कर आप तरोताजा महसूस करेंगे। 

जायफल : जायफल को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है। इसके इस्तेमाल से अनिद्रा की समस्या खत्म हो सकती है। इसके लिए आप एक कप गर्म दूध में एक-दो चम्मच जायफल पाउडर मिलाएं और सोने से पहले उसका सेवन करें। यह अनिद्रा के अलावा अपच और अवसाद के इलाज में भी उपयोगी है। 

गर्म दूध : दिमाग और शरीर को आराम देने में गर्म दूध को बेहद ही लाभकारी माना जाता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि दूध में ट्रिपटोपॉन होता है, जो नींद को बढ़ावा देने में मदद करता है। एक कप गर्म दूध में आप एक या आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिला कर सोने से पहले उसका सेवन करें। यह अनिद्रा की समस्या को दूर भगाने में मदद करेगा। 

Next Post

सोनिया ने 24 जून को पार्टी महासचिवों और प्रदेश प्रभारियों की बैठक बुलाई

Mon Jun 21 , 2021
नई दिल्ली । कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी(Soniya Gandhi) ने 24 जून (गुरुवार) को पार्टी महासचिवों और प्रदेश प्रभारियों की बैठक बुलाई है, ताकि संगठन से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की जा सके और चुनावी राज्यों की तैयारियों का जायजा लिया जा सके। पार्टी के वरिष्ठ नेता के. सी. वेणुगोपाल(KC Vennugopal) ने बैठक के एजेंडे पर […]