देश

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे को मिलेगी Z प्लस सिक्योरिटी

नई दिल्ली: केंद्रीय खुफिया एजेंसियों (central intelligence agencies) की खतरे की रिपोर्ट के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे (Congress president Mallikarjun Kharge) को जेड प्लस सुरक्षा मिलेगी (Will get Z plus security). सीआरपीएफ उन्हें सुरक्षा कवर मुहैया कराएगी. हाल में केंद्रीय एजेंसियों को खरगे की सुरक्षा को लेकर अलर्ट मिले थे. उसके बाद केंद्रीय खुफिया एजेंसियों की सिफारिश के बाद केंद्र सरकार ने यह फैसला लिया है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कांग्रेस अध्यक्ष खरगे पर खतरे की आशंका को उजागर करने वाली केंद्रीय खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट के बाद वरिष्ठ कांग्रेस नेता को जेड प्लस सुरक्षा कवर देने का आदेश दिया. मालूम हो कि केंद्र सरकार 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले प्रतिष्ठित हस्तियों और राजनीतिक नेताओं पर खतरे की समीक्षा कर रही है. एसपीजी से सुरक्षा के बाद जेड प्लस सुरक्षा उच्चतम स्तर की सुरक्षा है. सरकार उस व्यक्ति को इस श्रेणी की सुरक्षा प्रदान करती है, जिसके जीवन को अधिकतम खतरा होता है.


जेड प्लस सुरक्षा में सीआरपीएफ कमांडो के साथ 55 कर्मी रहते हैं, जो चौबीस घंटे व्यक्ति की सुरक्षा करते हैं. इस सुरक्षा के तहत बुलेटप्रूफ गाड़ी एवं तीन शिफ्ट में एस्कॉर्ट रहते हैं. इंटेलिजेंस ब्यूरो द्वारा खतरे की धारणा के विश्लेषण के आधार पर वीआईपी सुरक्षा की चार श्रेणियां जेड प्लस, जेड, वाई और एक्स हैं.

जेड प्लस सुरक्षा में तैनात जवानों में नेशनल सिक्योरिटी गार्ड्स के कमांडो एवं पुलिस के जवान होते हैं. सभी जवानों के पास अत्याधुनिक हथियार होते हैं. सुरक्षा में तैनात टीम के प्रत्येक सदस्य मार्शल आर्ट जानते हैं एवं निहत्थे युद्ध कौशल में दक्ष होते हैं. फिलहाल देश के लगभग 40 वीआईपी को जेड प्लस सुरक्षा मुहैया कराई जा रही है. यह उच्च श्रेणी की सुरक्षा होती है. केंद्र का गृह मंत्रालय केंद्रीय एजेंसियों की रिपोर्ट के आधार पर किसी व्यक्ति को इस तरह की सुरक्षा देने का फैसला करती है.

Share:

Next Post

ममता बनर्जी बंगाल में कांग्रेस को 5 सीटें देने के लिए तैयार! पहले दिया था 2 सीटों का ऑफर

Thu Feb 22 , 2024
नई दिल्ली: टीएमसी और कांग्रेस (TMC and Congress) के बीच पश्चिम बंगाल (West Bengal) में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला फाइनल (Seat sharing formula final) होता दिख रहा है. कांग्रेस सूत्रों की ओर से दावा किया जा रहा है कि ममता बनर्जी कांग्रेस को 5 सीटें देने के लिए तैयार हैं, पहले सिर्फ 2 सीटों का […]