व्‍यापार

LPG ग्राहकों को मिली बड़ी राहत अब कहीं से भी रिफिल करवा सकते हैं Cylinder

 

नईदिल्ली। सरकार ने एलपीजी (LPG) रिफिल पोर्टेबिलिटी को मंजूरी दे दी है। मतलब यह है कि आप अपनी सिलिंडर अब कहीं से भी रिफिल (refille) करा सकते हैं। अब आपको कोई भी गैस डिट्रीब्यूटर मना नहीं कर सकता है,बशर्ते वो एक ही गैस कम्पनी का हो।

अगर कोई ग्राहक यह सोचता है कि वह अपने ऑयल मार्केटिंग कंपनी से संतुष्ट नहीं है तो वह दूसरा डिस्ट्रीब्यूटर चुन सकता है। एलपीजी (LPG) रिफिल बुकिंग पोर्टेबिलिटी के लिए काफी दिनो से मांग की जा रही थी। सरकार ने अब उसकी मंजूरी दे दी है। पेट्रोलियम मंत्रालय के मुताबिक, अब एलपीजी (LPG) ग्राहक कहीं से भी अपना सिलिंडर रिफिल (refille) करा सकते हैं। ग्राहकों यह सुविधा दी जाएगी कि वे कहीं से भी अपना एलपीजी (LPG) सिलिंडर रिफिल(refille)  करा सकते हैं। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसको चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुड़गांव, पुणे और रांची में लागू किया जा रहा है।

 

हालांकि ग्राहकों को कंपनी बदलने की सुविधा नहीं मिलेगी, यानी ग्राहक को उसी तेल विपणन कंपनी के वितरकों का विकल्प​ मिलेगा, जिससे उसने एलपीजी कनेक्शन लिया है।

उदाहरण के तौर पर अगर ग्राहक इंडेन के उपभोक्ता(Indane Consumers ) हैं, तो फिर उन्हें इंडेन के वितरकों में से ही एक को चुनना होगा। जब ग्राहक अपने मोबाइल पर ऐप को खोलेंगे और रिफिल के लिए लॉगिन करेंगे, तो उसे डिलीवरी डिस्ट्रीब्यूटर की पूरी लिस्ट मिल जाएगी, उसमें सबसे बेहतर डिस्ट्रीब्यूटर का नाम सबसे ऊपर होगा। जिसमें वह अपने मन पसंद डिस्ट्रीब्यूटर को चुन सकता है। इससे डिस्ट्रीब्यूटर के ऊपर यह दबाव रहेगा कि वह अपनी परफॉरमेंस में सुधार करे।

Next Post

2024 तक पूरा हो जाएगा अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण, लगेंगे विशेष पत्थर

Fri Jun 11 , 2021
अयोध्या. धर्म नगरी अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर निर्माण (Ram Temple Construction) का कार्य 2024 तक पूरा हो जाएगा. नींव भराई का काम तेजी से चल रहा है. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के मुताबिक, राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण में 3 तरह के अलग-अलग पत्थरों का प्रयोग किया जाएगा. राय ने […]