विदेश

महामारी में भी अरबपतियों ने बढ़ायी संपत्ति, Forbes की लिस्‍ट में पहले स्‍थान पर Jeff Bezos

वाशिंगटन। जब पूरी दुनिया को कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के कारण अभूतपूर्व आर्थिक संकट में डूबना पड़ा, तो वो पूरा साल अरबपतियों (Billionaires) के लिए खास उत्सव का समय साबित हुआ। वैसे ये बात शेयर बाजारों के ट्रेंड से पहले से भी जाहिर था, लेकिन अब मशहूर पत्रिका फॉर्ब्स (Forbes) में छपी अरबपतियों की लिस्ट से ये और पुष्ट हो गई है।
फॉर्ब्स (Forbes) ने बताया है कि 2020 में अरबपतियों की कुल संपत्ति 13.1 ट्रिलियन डॉलर (Total wealth of billionaires $ 13.1 trillion) तक पहुंच गई। इसके एक साल पहले ये संपत्ति महज आठ ट्रिलियन डॉलर थी। जानकारों ने आगाह किया है कि ताजा आंकड़े भी असल में सिर्फ अनुमान हैं। मुमकिन है कि अरबपतियों की संपत्ति में इससे भी ज्यादा बढ़ोतरी हुई हो। फॉर्ब्स लिस्ट (Forbes list) से एक अन्य चौंकाने वाला आंकड़ा ये सामने आया है कि पिछले साल हर 17 घंटे पर एक नया नाम अरबपतियों की सूची में शामिल हुआ। ऐसे कुल 493 नए नाम इसमें जुड़े हैं।
ध्यान देने की बात यह भी है कि कई लोग तो 2020 में पैदा हुई खास परिस्थितियों के कारण ही अरबपति बन गए। इनमें स्पैक्स यानी स्पेशल पर्पज एक्वीजिशन कंपनी, क्रिप्टोकरेंसी या कोविड-19 संबंधी हेल्थ केयर में निवेश की वजह से ऐसे लोगों के धन में असाधारण इजाफा हुआ। इसलिए इसमें कोई हैरत नहीं है कि अरबपतियों की लिस्ट में नया नाम दर्ज कराने वालों में सबसे ज्यादा संख्या चीनी धनपतियों की है।

पहले स्‍थान पर रहे जेफ बेजोस, दसवें नंबर पर है मुकेश अंबानी
फोर्ब्स की 35 वीं सूची में अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस लगातार चौथे साल दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हैं. जेफ बेजोस के पास 177 बिलियन डॉलर की संपत्ती है. एलन मस्क 151 बिलियन डॉलर के साथ दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी बने हैं. वहीं इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर टाइकून बर्नार्ड अर्नाल्ट बने हुए हैं. उनकी संपत्ती 150 बिलियन डॉलर है. लिस्ट में चौथे स्थान पर बिल गेट्स हैं. बिल गेट्स के पास 124 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ती है. लिस्ट में पांचवें स्थान पर फेसबूक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग का नाम शुमार है. उनकी संपत्ती सीधे 97 बिलियन डॉलर है. लिस्ट में छठे स्थान पर 96 बिलियन डॉलर की संपत्ती के साथ वॉरेन बफेट का नाम है. फोर्ब्स की 35 वीं सूची में इस बार Larry Ellison को 93 बिलियन डॉलर के साथ सांतवा स्थान मिला है. वहीं गूगल के को-फाउंडर लैरी पेज ने 91.5 बिलियन डॉलर के साथ आंठवें स्थान को अपने नाम किया है. वहीं अमेरिकन कंप्यूटर साइंटिस्ट और गूगल (Google) के दूसरे सह-संस्थापक सर्गी ब्रिन इस लिस्ट में 89 बिलियन डॉलर के साथ नौंवे स्थान पर हैं. इस लिस्ट में 10वें स्थान को भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी (richest Indian Mukesh Ambani) ने अपने नाम किया है. उनकी अनुमानित संपत्ती 84.5 बिलियन डॉलर आंकी गई है.

 

Next Post

PM Modi ने एम्‍स में लगवायी वैक्‍सीन की दूसरी डोज, कहा-कोरोना से लड़ने टीकाकरण बड़ा हथियार

Thu Apr 8 , 2021
नई दिल्ली। कोरोना(Corona) के बढ़ते केस के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) ने आज वैक्सीन (Vaccine) की दूसरी डोज (Second dose) ले ली. खुद प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने ट्वीट करके कहा कि मैंने आज दिल्ली एम्स में वैक्सीन की दूसरी डोज ली. इसके साथ ही पीएम मोदी(PM Modi) ने पात्र लोगों से वैक्सीन(Vaccine) […]