बड़ी खबर राजनीति

भाजपा अब राजस्थान और तेलंगाना के लिए उम्मीदवारों की सूची करेगी जारी, 27 अगस्त को होगी बैठक

नई दिल्ली (New Delhi) । मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) के लिए उम्मीदवारों (candidates) की पहली सूची जारी कर चुकी भाजपा (BJP) अगले हफ्ते राजस्थान (Rajasthan) और तेलंगाना (Telangana) विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करेगी। दोनों राज्यों में उम्मीदवारों की पहली सूची तैयार है। इसे 27 अगस्त को पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद जारी किया जाएगा।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि पहली सूची में दोनों राज्यों में कम से कम 20 उम्मीदवार घोषित किए जाएंगे। सीईसी की बैठक में अगर सहमति बन गई तो पार्टी सी और डी श्रेणी के अतिरिक्त कांग्रेसी दिग्गज नेताओं की सीटों पर भी उम्मीदवार घोषित कर देगी। हालांकि इस समय उन 19 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिया गया है, जहां पार्टी लगातार तीन हार का सामना कर चुकी है।


कद्दावर नेताओं को घेरने की रणनीति
पार्टी ने राज्य की ऐसी 20 सीटों का चयन किया है, जहां से कांग्रेस के कद्दावर नेता और मंत्री विधायक हैं। सीईसी की बैठक में इन सभी सीटों पर कांग्रेसी दिग्गजों को घेरने की रणनीति बनेगी। पार्टी की योजना कमजोर सीटों के साथ इन सीटों पर भी चुनाव से बहुत पहले उम्मीदवार घोषित करने की है। पार्टी कमजोर सीटों और विपक्षी दिग्गजों की सीटों पर अपने उम्मीदवारों को प्रचार के लिए अधिक समय देना चाहती है।

सभी सीटों पर उम्मीदवारों का पैनल तैयार
विधानसभा चुनाव के लिए राज्य इकाई ने राज्य की सभी सीटों पर उम्मीदवारों का पैनल तैयार कर लिया है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि ऐसी 60 से अधिक सीटें हैं जहां पार्टी बीते दो से चार चुनाव में लगातार जीत हासिल की है। इन सीटों पर उन्हीं विधायकों के टिकट कटेंगे, जिनकी उम्र ज्यादा है या जिनके खिलाफ स्थानीय स्तर पर नाराजगी है। हालांकि इन सीटों पर राज्य में अगले महीने से शुरू हो रही चार परिवर्तन यात्राओं के बाद उम्मीदवार घोषित होंगे।

Share:

Next Post

विटामिन K की कमी से होता बीमारीयों का खतरा, अस्थमा का अब हो सकेगा बेहतर इलाज

Thu Aug 24 , 2023
नई दिल्‍ली (New Dehli) । विटामिन (vitamins) के की कमी के कारण अस्थमा, सीओपीडी जैसी बीमारियों (diseases) का खतरा (hazard) बढ़ जाता है. विटामिन के की कमी (less) के कारण अस्थमा, सीओपीडी जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. सांस से संबंधित समस्याएं बहुत ही खतरनाक होती है. जब भी किसी को सांस लेने में […]