बड़ी खबर

विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी BJP, आज महाराष्ट्र-झारखंड कोर ग्रुप की बैठक

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के बाद अब साल के अंत में 3 राज्यों में विधानसभा चुनाव कराए जाने हैं. सभी प्रमुख राजनीतिक दल अब विधानसभा चुनाव को लेकर अपनी-अपनी तैयारियों में जुटते जा रहे हैं. केंद्र में लगातार तीसरी बार सत्ता पर कब्जा जमाने वाली भारतीय जनता पार्टी भी अपनी तैयारी में लग गई है. आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए महाराष्ट्र और झारखंड बीजेपी कोर ग्रुप की आज मंगलवार को अहम बैठक दिल्ली में होने वाली है.

बीजेपी की इस अहम बैठक में महाराष्ट्र और झारखंड के बीजेपी कोर ग्रुप के नेताओं के साथ पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और केंद्रीय संगठन के कई पदाधिकारी शामिल होंगे. इस बैठक में कल सोमवार को नियुक्त किए गए महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और अश्वनी वैष्णव भी शामिल होंगे.

बैठक में महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के परिणाम, जमीनी दिक्कतें, स्थानीय मुद्दों और नेताओं की भागीदारी जैसे कई अहम मुद्दों पर चर्चा और समीक्षा की जाएगी. आगामी विधानसभा चुनाव से पहले कोर्स करेक्शन और पार्टी के जनाधार को मजबूती देने वाले विषयों पर चर्चा की जा सकती है.


लोकसभा चुनाव के बाद इस साल 3 राज्यों में विधानसभा चुनाव कराए जाने हैं. महाराष्ट्र और हरियाणा में अक्टूबर तक चुनाव कराए जाने हैं जबकि झारखंड में नवंबर- दिसंबर तक चुनाव करवाया जा सकता है. वहीं सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद सितंबर 2024 से पहले केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में चुनाव करवाया जा सकता है.

महाराष्ट्र में अभी भारतीय जनता पार्टी, शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की गठबंधन की सरकार है और एकनाथ शिंदे यहां के मुख्यमंत्री हैं. जबकि हरियाणा में भी बीजेपी की सरकार है. लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी ने मनोहर लाल खट्टर को हटाते हुए नायब सिंह सैनी को मुख्यमंत्री बना दिया. जबकि झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस की गठबंधन की सरकार है. यहां पर अभी चंपई सोरेन मुख्यमंत्री हैं.

बीजेपी झारखंड में 2019 के चुनाव में हार गई थी, लेकिन तब वह राज्य में 5 साल सरकार चलाने वाली पहली पार्टी बनी थी. बीजेपी 5 साल के इंतजार को खत्म करते हुए झारखंड में फिर से सत्ता पर काबिज होना चाहती है तो जेएमएम और कांग्रेस सत्ता पर अपनी पकड़ बनाए रखना चाहेगी.

Share:

Next Post

केजरीवाल को गठबंधन दलों में भी घेरने पर उतरीं मालीवाल, नेताओं से मांग रहीं मिलने का वक्त

Tue Jun 18 , 2024
नई दिल्ली: बीते 13 मई को सीएम (CM) केजरीवाल (Kejriwal) के सरकारी आवास पर स्वाति मालीवाल (swati maliwal) के साथ कथित पिटाई का ममाला कोर्ट (Court) में है। दिल्ली की अदालत ने केजरीवाल के पीए बिभव कुमार (Bibhav Kumar) को अब तक इस केस में जमानत भी नहीं दी है। इस बीच आज स्वाति मालीवाल […]