टेक्‍नोलॉजी

BMW’s electric sedan कार जलद हो सकती है लांच, टेस्टिंग के दौरान दिखी झलक


चार पाहिया वाहन सेक्टर में इलेक्ट्रिकरण काफी तेज़ी से अपने पैर पसार रहा है। इस दिशा में दुनियाभर की वाहन निर्माता कंपनियां कार्य कर रही हैं। इसी कड़ी में बीएमडब्ल्यू भी अपनी All-electric BMW i4 सेडान कार के ड्राइविंग डायनामिक्स के टेस्टिंग के अंतिम चरण को पूरा कर रहा है। हाल ही में टेस्टिंग के दौरान यह लग्जरी कार नज़र आई है। गौरतलब है कि अगले कुछ सालों में कंपनी अपने प्रतिद्वंदियों कार निर्माताओं को टक्कर देने के लिए कई इलेक्ट्रिक वाहन पेश करेगी। माना जा रहा है कि All-electric BMW i4 इस कार इस साल बाज़ार में उतरेगी।

अपकमिंग बीएमडब्ल्यू i4 इलेक्ट्रिक सेडान में 523 बीएचपी की पावर होगी और यह कार महज चार सेकंड में 100 किमी / घंटा तक की गति पकड़ने में सक्षम होगी। इस कार में 390 kW की बैटरी दी जाएगी WLTP के अनुसार यह कार सिंगल चार्ज पर 600 किमी तक की ड्राइविंग रेंज प्रदान करेगी। लेकिन इन सबसे भी ज्यादा अट्रैक्टिव इसके ड्राइविंग डॉयनामिक्स हैं। टेस्टिंग के दौरान BMW i4 का वीडियो सोशल मीडिया पर देखा गया है, जिसमें इस इलेक्ट्रिक कार के डिफरेंट ड्राइविंग मोड नज़र आ रहे हैं, जिसमें सटीक स्टीयरिंग रिस्पांस देखने को मिल रहा है। इसके अतिरिक्त इस लग्जरी सेडान में प्रभावशाली ब्रेकिंग पावर भी दी गई हैं।

बीएमडब्ल्यू i4 का सस्पेंशन भी जबरदस्त है। जबकि बीएमडब्ल्यू का एक्ट्यूएटर-संबंधित व्हील स्लिप लिमिटेशन (ARB) गीली सतहों पर भी कंट्रोल में नज़र आता है। इसके अलावा चाहे पथरीला रास्ता हो या गढ्डों से भरी रोड यह कार कंफर्ट और रफ्तार में बिलकुल भी समझौता नहीं करेगी। इस लग्जरी सेडान के टेस्टिंग वीडियो में देखा जा सकता है कि इसका ट्रैक्शन कंट्रोल भी जबरदस्त है। ड्राइवर जिस भी गति में इसे जैसे भी घुमाना-मोड़ना चाहता है, तो इस कार का स्टीयरिंग काफी स्मूथली परफेक्ट रिस्पांस करता दिखाई दे रहा है। यह इलेक्ट्रिक कार अपने क्लास के बेहतरीन आधुनिक फीचर्स से लैस होगी। कंपनी इसे जल्द ही ग्लोबली लांच कर सकती है।

बता दें बीएमडब्ल्यू की इस इलेक्ट्रिक सेडान की टक्कर इलेक्ट्रिक कारों के लग्जरी सेग्मेंट में अपना कब्जा पहले से जमाई हुई कंपनी टेस्ला की कारों से होगी। टेस्ला दुनियाभर में अपनी अत्यधुनिक इलेक्ट्रिक कारें बनाने के लिए जानी जाती है। वहीं, इस साल ये अमेरिकी दिग्गज कंपनी इस साल भारत में भी अपना डेब्यू करने जा रही है। टेस्ला के अलावा बीएमडब्ल्यू की टक्कर वोल्वो, मर्सिडीज़ और ऑडी जैसी कंपनियों की इलेक्ट्रिक कारों से होगी।

Next Post

Tata Safari कार आज होगी भारत में लांच, जानें खासियत

Tue Jan 26 , 2021
आज के इस आधुनिक युग में टेक्‍नोलॉजी के क्षेत्र में चार पाहिया वाहन निर्माता कंपनी एक से बढ़कर एक कार लांच कर रही है । इतने दिनों के इंतज़ार और कयासों के बाद भारतीयों (Indians) द्वारा बेहद पसंद की जाने वाली Tata Safari कल यानी 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर […]