जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

सावधान : पैसे गिनते समय आप भी करते हैं ये गलती ? जानिए वजह

नई दिल्‍ली। माता लक्ष्‍मी भगवान विष्‍णु (Mata Lakshmi Lord Vishnu) की पत्‍नी हैं, जिनकी पूजा से धन और वैभव (Wealth and glory through worship) की प्राप्ति होती है। इसलिए कभी भी पर्स में नोटों के साथ खाने पीने की चीजें नहीं रखनी चाहिए। रात को सोते समय कभी भी रुपयों को सिराहने (siren) की ओर न रखें।
आपको बता दें कि धन और संपत्ति की देवी मां लक्ष्‍मी जिस भी घर में वास करती हैं, उस घर में कभी कंगाली का नामो निशान नहीं होता। माता लक्ष्‍मी भगवान विष्‍णु की पत्‍नी हैं, जिनकी पूजा से धन और वैभव की प्राप्ति होती है। अगर लक्ष्मी रुष्ट हो जाएं तो घोर दरिद्रता का सामना भी करना पड़ता है।
माता लक्ष्‍मी की कृपा अपार धन-संपत्ति, सुख दिलाती है। लिहाजा माता लक्ष्‍मी कृपा पाने के लिए और हमेशा उसे बनाए रखने के लिए जरूरी है कि कुछ गलतियों से बचा जाए। वास्‍तु शास्‍त्र में ऐसी बातें बताई गई हैं जो मां लक्ष्‍मी की कृपा दिलाती है। साथ ही ऐसी गलतियों के बारे में भी बताया है, जिनके कारण जीवन से सुख-समृद्धि चली जाती है और व्‍यक्ति कंगाली में घिर जाता है. कड़ी मेहनत से पैसा कमाने के बाद भी व्‍यक्ति के हाथ में पैसा टिकता ही नहीं है।


नोट गिनते समय न करें ये गलतियां
नोट गिनते समय की गईं कुछ गलतियां माता लक्ष्‍मी को नाराज कर सकती है। ऐसा करने से जीवन से धन-वैभव चला जाता है। जातक धन हानि, फिजूलखर्ची, आय में बाधा झेलता है।
बता दें कि ज्‍यातादर लोग नोट गिनते समय कई लोग थूक का इस्‍तेमाल करते हैं। ऐसा करने से माता लक्ष्‍मी का अपमान होता है। साथ ही नोटों पर लगे कीटाणू सेहत को बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं। लिहाजा नोट गिनते समय कभी भी थूक न लगाएं, वरना पूरी जिंदगी गरीबी झेलेंगे। चिपके हुए नोटों को निकालने के लिए नोट गिनते समय एक कटोरी में पानी लें और हाथ की उंगली में हल्‍का सा पानी लगाकर नोट गिनें।
नोटों पर कभी भी कुछ लिखें नहीं, ना ही उन्‍हें नुकसान पहुंचाएं. ऐसा करने से धन का अपमान होता है, साथ ही यह भारत सरकार के नियमों के भी खिलाफ है। नोटों पर कभी खाने-पीने की चीजें न रखें. ना ही नोट-सिक्‍कों को यहां-वहां पड़ा हुआ छोड़ें. हमेशा पैसे को सम्‍मान के साथ रखें। पर्स में रुपयों के साथ पुराने बिल, फालतू के कागज न रखें. ऐसा करने से आय रुकती है। रात में सोते समय सिरहाने पर्स रखकर न सोएं. पैसे हमेशा अलमारी, तिजोरी आदि में रखें। साथ ही पर्स में नोट तोड़-मरोड़कर न रखें।

Share:

Next Post

एंथनी अल्बनीस ने ली ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री की शपथ, क्वाड सम्मेलन में लेंगे भाग

Mon May 23 , 2022
सिडनी। ऑस्ट्रेलिया की लेबर पार्टी के नेता एंथनी अल्बनीस ने टोक्यो में होने जा रहे क्वाड सम्मेलन से पहले ऑस्ट्रेलिया के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ले ली। एंथोनी अल्बनीस ऑस्ट्रेलिया के 31वें प्रधानमंत्री बने हैं। साथ ही पीएम मोदी भी क्वाड सम्मेलन में भाग लेने के लिए टोक्यो पहुंच चुके हैं। ट्विटर पर […]