विदेश

चीन ने दिखाया असली रंग, मदद की पेशकश के बाद अब उड़ाया भारत का मजाक

बीजिंग। कोरोना (Coronavirus) महामारी के दौर में भी चीन (China) अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। एक तरफ वह भारत (India) की मदद की पेशकश कर रहा है, तो दूसरी तरफ उसका मजाक उड़ा रहा है। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CPC) की एक ताकतवर विंग ने हाल में सोशल मीडिया भारत का मजाक उड़ाने वाली पोस्ट शेयर की। इस पोस्ट के जरिए बीजिंग ने बताया कि भारत में कोरोना से चिताएं जल रही हैं और चीन विकास की दिशा में कदम बढ़ा रहा है।

Weibo पर शेयर की फोटो : ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ की रिपोर्ट के अनुसार, CPC की कमीशन फॉर पॉलिटिकल एंड लीगल अफेयर्स (CPLA) विंग ने चीन के ट्विटर कहे जाने वाले वीबो (Weibo) पर दो तस्वीरें शेयर की थीं, जिसमें एक में चीन को रॉकेट लॉन्च करते हुए तो दूसरे में कोरोना से भारत में हुईं मौतों के बाद जलती चिता को दिखाया गया। इन तस्वीरों में कैप्शन दिया गया, ‘चीन बनाम भारत, जब चीन किसी चीज में आग लगाता है और जब भारत ऐसा करता है’।

Caption में दर्शाई अपनी सोच : इस कैप्शन के बहाने चीन ने यह दर्शाने का प्रयास किया कि जब वो किसी चीज में आग लगाता है, तो विकास होता है और जब भारत ऐसा करता है तो लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ती है। बता दें कि CPLA सीपीसी का एक शक्तिशाली अंग है और पुलिस अधिकारियों, अभियोजकों और अदालतों की देखरेख करता है। मौजूदा वक्त में सीपीसी का नेतृत्व केंद्रीय समिति के राजनीतिक ब्यूरो के सदस्य गुओ शेंगकुन (Guo Shengkun) कर रहे हैं।

Dong ने उजागर की हरकत : लंदन स्थित पत्रकार और शोधकर्ता मेंगयू डोंग (Mengyu Dong) ने चीन की इस हरकत को दुनिया के सामने रखा है। उन्होंने ही तस्वीरों का कोलाज ट्वीट करके बताया है कि मदद की बात करना वाला बीजिंग भारत के खिलाफ कैसी सोच रखता है। उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा है, ‘‘किसी ने सोचा कि भारत में कोरोना के प्रकोप का मजाक उड़ाना एक अच्छा विचार है। सीसीपी सेंट्रल पॉलिटिकल एंड लीगल अफेयर्स कमीशन से संबद्ध एक अकाउंट ने वीबो पर यह पोस्ट की है। कैप्शन में कहा गया कि जब चीन चीजों में आग लगाता है, जब भारत ऐसा करता है’।

Jinping ने जताई थी चिंता : वहीं, बीजिंग पर नजर रखने वाले चीनी डिजिटल टाइम्स (China Digital Times) का कहना है कि चीनी पुलिस ऑनलाइन और तियांजिन म्यूनिसिपल पीपुल्स प्रोक्यूरेटेट जैसे आधिकारिक अकाउंट्स ने कोरोना महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई का मजाक उड़ाते हुए कई मंचों पर तस्वीर पोस्ट की है। यहां गौर करने वाली बात यह है कि वीबो पर की गई इस शर्मनाक पोस्ट से एक दिन पहले ही चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को लिखे पत्र में भारत की स्थिति पर चिंता जताते हुए हर संभव मदद की बात कही थी।

Next Post

KKR के दो खिलाड़ी पॉजिटिव, RCB ने आज का मैच खेलने से किया इन्कार

Mon May 3 , 2021
अहमदाबाद। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 14वें सीजन में आज कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के बीच होने वाला मैच स्थगित हो सकता है। क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक कोविड-19 क्राइसिस के कारण इस मुकाबले को स्थगित किया जा सकता है। कोलकाता नाइट राइडर्स के खेमे में दो खिलाड़ियों वरुण चक्रवर्ती […]