देश

CM मनोहर लाल खट्टर बोले- अब भी यूक्रेन में फंसे हरियाणा के 1 हजार से ज्यादा छात्र


नई दिल्ली: रूस- यूक्रेन (Russia Ukraine) के बीच जारी युद्ध के बीच भारत से बहुत से छात्र अभी भी वहां पर फंसे हुए हैं. हरियाणा के 1,000 से ज्यादा छात्र अभी भी यूक्रेन और उसके पड़ोसी देशों में फंसे हुए हैं. यह जानकारी सीएम मनोहर लाल खट्टर (CM Khattar) ने मीडियाकर्मियों से बात करते हुए दी. उन्होंने कहा कि सरकार को विदेश मंत्रालय से यूक्रेन में फंसे हरियाणा के 1,784 लोगों की लिस्ट विदेश मंत्रालय से मिली थी. जिनमें से 83 लोग हरियाणा (Haryana) के नहीं हैं.

सीएम खट्टर ने कहा कि अब तक हरियाणा के 1,701 में से 683 छात्रों को यूक्रेन से निकालकर सुरक्षित देश लाया जा चुका है. द ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक सीएम खट्टर ने बताया कि यूक्रेन में बचे करीब 150 छात्रों को बॉर्डर पर आने के लिए कहा गया है. सीएम खट्टर ने मीडिया से बातचीत में कहा कि आज यूक्रेन से हरियाणा के 9 छात्र (Haryana Students) मुंबई एयरपोर्ट पहुंचे हैं, इन छात्रों को हरियाणा सरकार ने मुंबई से दिल्ली के लिए हवाई यात्रा टिकट के लिए एक हजार रुपए नकद राशि देने की व्यवस्था की है. इसके साथ ही मुंबई, दिल्ली, चंडीगढ़, फरीदाबाद में हेल्प डेस्क भी स्थापित किए गए हैं.


यूक्रेन से वापस लौटे यूक्रेन के 9 छात्र
सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि सभी कमिश्नरों को ऐसे छात्रों के परिवारों से व्यक्तिगत तौर पर संपर्क करने का निर्देश दिया गया है. उन्होंने बताया कि फरीदाबाद डिविजनल कमिशनर को नोडल अधिकारी बनाया गया है. बता दें कि यूक्रेन से लौटे छात्रों ने हेल्प डेस्क पर मिली सहायता के लिए हरियाणा सरकार का आभार जताया है. खबर के मुताबिक मुंबई पहुंचे छात्रों में फरीदाबाद के विपुल शर्मा, रोहतक की ईशा, अंबाला के वैभव, हिसार के हिमांशु, रोहतक के जतिन, गुरुग्राम के मीराज अहमद, महेंद्रगढ़ के अजय कुमार शर्मा, फतेहाबाद की गरिमा अरोड़ा और सुमन अरोड़ा शामिल हैं.

अब तक 683 छात्रों को वापसी
सीएम मनोहर लाल खट्टर का कहना है कि हरियाणा के 1 हजार से ज्यादा छात्र अब भी युद्ध के हालात के बीच यूक्रेन में फंसे हुए हैं. उन्हें वापस लाने की कोशिश की जा रही है. सीएम खट्टर ने बताया कि अब तक 683 छात्रों को वापस लाया जा चुका है. उन्होंने बताया कि आज यूक्रेन से 9 छात्र वापस मुंबई लैट आए हैं. उन सभी को मुंबई से दिल्ली हवाई जहाज से आने के लिए हरियाणा सरकार की तरफ से मुफ्त टिकट दिया गया है.

Share:

Next Post

PAK vs AUS: पाकिस्तान-ऑस्ट्रेलिया सीरीज पर आतंकवाद का साया, मैच के पहले दिन पेशावर में जबरदस्त धमाका

Fri Mar 4 , 2022
मुंबई: सुरक्षा व्यवस्था के मुद्दे पर नाकामी के कारण लंबे समय तक दुनिया की शीर्ष क्रिकेट टीमों की मेजबानी से वंचित रहने वाले पाकिस्तान के लिए शुक्रवार 4 मार्च का दिन ऐतिहासिक था. करीब 24 साल के लंबे इंतजार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पाकिस्तान (Pakistan vs Australia) के मैदान पर पहली बार टेस्ट मैच […]