विदेश

कांगो: नाव पलटने से 80 से अधिक लोगों की मौत, 185 लोगों ने तैरकर बचाई जान

किंशासा (Kinshasa)। मध्य अफ्रीका में स्थित देश कांगो (Central African country. Congo) की राजधानी किंशासा (Kinshasa) के पास एक नदी में 270 से ज्यादा यात्रियों (More than 270 passengers) को ले जा रही एक नाव पलट (boat capsized) गई. इस हादसे में 80 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. यह जानकारी बुधवार को देश के राष्ट्रपति फेलिक्स त्सेसीकेदी (President Felix Tshisekedi) ने दी।


राष्ट्रपति के मुताबिक, यह नाव सैकड़ों यात्रियों को लेकर किंशासा जा रही थी. रास्ते में इंजन में खराबी की वजह से हादसा हुआ. मुशी जिले में जल आयुक्त रेन मेकर ने दुर्घटना के बारे में बताया. रेन मेकर ने बताया कि 86 यात्रियों की मौत हो गई, जबकि 185 लोग तैरकर किनारे पर पहुंचने में सफल रहे. यह मुशी के सबसे नजदीकी शहर के पास करीब 70 किलोमीटर (43 मील) दूर है।

टकराकर टूट गई नाव
आयुक्त ने बताया कि नाव, नदी के किनारे से टकरा गई और टूट गई. कांगो के अधिकारियों ने अक्सर ओवरलोडिंग के खिलाफ चेतावनी दी है और जल परिवहन के लिए सुरक्षा उपायों का उल्लंघन करने वालों को सजा देने की बात भी कही है. बता दें कि दूरदराज के इलाकों में जहां से ज्यादातर यात्री आते हैं, वहां कई लोग उपलब्ध सड़कों के कारण सार्वजनिक परिवहन का खर्च नहीं उठा पाते हैं, इसलिए नाव का विकल्प चुनते हैं।

पहले भी हुए हैं हादसे
कांगो में नाव से जुड़ा हादसा पहली बार नहीं हुआ है, पहले भी ऐसी खबरें सामने आ चुकी हैं. देश में इस तरह के हादसों में अक्सर ओवरलोडिंग को दोषी ठहराया जाता है. इससे पहले फरवरी में भी इस तरह का हादसा हुआ था, जब ओवरलोडेड नाव डूबने से दर्जनों लोगों की जान चली गई थी।

Share:

Next Post

केन्द्र में मोदी सरकार बनने के बाद BJP का हुआ पूर्वोदय! कांग्रेस का ग्राफ गिरा

Thu Jun 13 , 2024
नई दिल्ली (New Delhi)। नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के राज में पूरब में अरुणाचल (Arunachal) में अगर सरकार बनी तो पश्चिम बंगाल (West Bengal) में पिछले दस साल में वोट बढ़ा है. 2014 में केंद्र में मोदी सरकार (Modi government) बनने के बाद जहां बीजेपी (BJP) का पूर्वोदय (Purvodaya) हुआ है तो वहीं कांग्रेस (Congress) […]