देश राजनीति

अब टैलेंट हंट से प्रवक्ता चुनेगी कांग्रेस, बनाया गया पैनल

नई दिल्‍ली (New Delhi)। कांग्रेस पार्टी (congress party) इन दिनों अच्छे वक्ताओं की तलाश कर रही है, जो पार्टी का पक्ष और विचारधारा मजबूती से मीडिया और जनता के बीच रख सकें। इसी कड़ी में भारतीय युवा कांग्रेस (Indian Youth Congress) द्वारा ‘यंग इंडिया के बोल’ नाम का एक मंच युवा वक्ताओं के लिए प्रारंभ किया.

जनीति में करियर बनाने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए दिल्ली कांग्रेस ने एक अनोखी पहल की शुरुआत की है. अब पार्टी एक टैलेंट हंट के माध्यम से राजनीति में भविष्य बनाने और समाज के लिए कुछ अच्छा करने की सोच रखने वाले युवाओं को अपने साथ जोड़ेगी. इससे न केवल अनुभवहीन उन युवाओं को राजनीति में आने का मौका मिलेगा जिनके पास राजनीति को लेकर नए आईडया हैं, बल्कि इससे पार्टी को भी मजबूती मिलेगी. दिल्ली कांग्रेस ने इस पहल से एक तीर से दो निशाना लगाया है.



युवाओं को पार्टी से जोड़ने की कवायद
दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने इस पहल को लेकर एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भविष्य में पार्टी संगठन के पदों पर टैंलेट हंट के तहत नियुक्ति करेगी. उन्होंने बताया कि राजनीति में करियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए पहल करते हुए कांग्रेस पार्टी ने लोगों के लिए दरवाजे खोल दिए है. उन्होंने कहा कि अभिनव प्रयोग के द्वारा अब कांग्रेस विचारधारा और नीति में विश्वास रखने वाले राजनीति और समाजसेवा में एक साथ काम करने इच्छुक युवा और आम लोग कांग्रेस के साथ सीधे जुड़ सकेंगे. उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया का नाम प्रतिभा से परिवर्तन दिया गया है.

टैलेंट हंट के लिए कमेटी गठित
दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली ने दिल्ली के लिए टैलेंट कमेटी का गठन किया. जिनमें तीन इंटरव्यूवर, तीन प्रदेश स्तर के नेता और दो अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी स्तर के लोग शामिल किए गए है. कमेटी में इंटरव्यूवर के रुप में डॉ. चयनिका उनियाल, पंकज गर्ग और प्रो. रामानंद तथा प्रदेश स्तर के पूर्व विधायक नीरज बसौया, अमित मलिक, अनुज आत्रेय एवं हिदायतुल्लाह सहित अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी स्तर पर कोऑर्डिनेटर के लिए मृणाल पंत और अहसान शेख को शामिल किया गया है.

राजनीति में करिअर बनाने का सुनहरा मौका
अरविंदर सिंह लवली ने बताया कि ऐसे लोग पार्टी द्वारा आयोजित किए जा रहे टैलेंट हंट के माध्यम से आवेदक अपनी योग्यता, क्षमता और रुचि अनुसार पार्टी के पदाधिकारी बन सकेंगे. इस प्रक्रिया में इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन के माध्यम से कांग्रेस प्रदेश स्तर, जिला, ब्लॉक और मंडल स्तर पर विभिन्न टीम और पदाधिकारियों की नियुक्ति करेगी. उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया के माध्यम से ऐसे क्वालिफाइड, प्रोफेशनल और आम लोगों को कांग्रेस संगठन के साथ राजनीति में अपना केरियर बनाने के अवसर मिलेंगे जो विभिन्न कारणों से राजनीतिक गतिविधियों में शामिल नहीं हो पाए हैं. उनका मानना है कि टैलेंट हंट प्रक्रिया के माध्यम से राजनीति में सकारात्मक सहभागिता और पारदर्शिता बढ़ेगी और आम लोग राजनीतिक निर्णय की प्रक्रिया में और अधिक भागीदारी कर सकेंगे.

युवा ऑनलाइन कर सकेंगे आवेदन
दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष ने बताया कि कांग्रेस पार्टी पूर्व में मध्य प्रदेश और युवा कांग्रेस में इसी प्रक्रिया के माध्यम से संगठन की टीम का सफलतापूर्वक विस्तार कर चुकी है. उन्होंने कहा कि पार्टी पदाधिकारी बनने के इच्छुक गूगल फॉर्म के लिंक के माध्यम से अपनी पूरी जानकारी के साथ ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद विभिन्न विषयों के एक्सपर्ट, आवेदकों की स्क्रीनिंग और इंटरव्यू के माध्यम से अंतिम चयन कर पार्टी में जुड़ने वाले इच्छुक लोगों की विभिन्न पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी.

ऐसे होगा इस पहल का प्रचार
पार्टी के इस पहल का सोशल मीडिया एवं अन्य पोर्टल के माध्यम से इस प्रक्रिया का प्रचार प्रसार किया जाएगा. ताकि ज्यादा से ज्यादा आवेदक कांग्रेस पार्टी से जुड़ने के लिए इस प्रक्रिया में शामिल होने का अवसर मिले. लवली ने कहा कि पार्टी ने अगले एक महीने में उपरोक्त प्रक्रिया को संपूर्ण कर संगठन में पदाधिकारियों की चयन प्रक्रिया पूर्ण करने का लक्ष्य रखा है.

Share:

Next Post

मोटरसाइकिल सवार को ट्रक ने कुचला

Wed Nov 29 , 2023
बाइक से टक्कर में घायल युवक ने दम तोड़ा इंदौर।  दो अलग-अलग सडक़ हादसों (Road accidents) में दो युवकों की जान चली गई। कल रात चोखीधाणी (Chokhidhani) के पास बाइक सवार (bike riders) को एक अन्य बाइक चालक ने टक्कर मारकर घायल कर दिया, जिसकी बाद में मौत हो गई, वहीं मानपुर (Manpur) में एक […]