जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

कोरोनाकाल में इन 4 Vitamins सेवन होगा बेहद लाभकारी, बीमारियों से रहेंगे दूर


कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड़ने के लिए सबसे ज्यादा आपको अपनी इम्यूनिटी मजबूत बनाने की जरूरत है। कोरोना की तीसरी लहर से लड़ने और मानसून में खुद को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। ऐसे में सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार से बचने के लिए आपको रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाना चाहिए। कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आपके शरीर में विटामिन्स (Vitamins) की कमी नहीं होनी चाहिए। जानते हैं कोराना से लड़ने और इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाने के लिए आपके शरीर में कौन-कौन से विटामिन होने चाहिए।

​जिंक (Zinc)-
कोरोना संक्रमण (corona infection) से बचने से किए शरीर में जिंक की मात्रा भी सही रूप में होना जरूरी है। जिंक की कमी से हमारे लिंफोसाइट्स काउंट प्रभावित होते हैं। जिंक से शरीर में लिंफोसाइट्स काउंट (lymphocytes count) बढ़ते हैं और इम्यूनिटी मजबूत होती है। जिंक टी-सेल्स को एक्टिव करने और बनाने में भी मदद करता है। जिंक की कमी से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली पर भी असर पड़ता है।

​विटामिन-सी (Vitamin-C )– अगर आप सही मात्रा में विटामिन सी (Vitamin-C ) का सेवन कर रहे हैं तो आपकी इम्यूनिटी मजबूत रहेगी। विटामिन सी की कमी से फेफड़ों में सूजन आ जाती है। जिससे सांस लेने में तकलीफ होती है। विटामिन सी इस सूजन को कम करता है। आपको खाने में खट्टे फलों और सब्जियों से विटामिन सी मिल जाता है।


​विटामिन बी-6 (Vitamin B 6)-
इम्यूनिटी बूस्ट (immunity boost) करने के लिए विटामिन बी-6 बहुत जरूरी है। विटामिन बी-6 में पाए जाने वाले बायोकेमिकल रिएक्शन इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं। आपको अपने खाने में विटामिन बी-6 वाली चीजें शामिल करनी चाहिए। नॉन वेजिटेरियन लोग अपने खाने में अंडा, चिकन, साल्मन फिश शामिल कर सकते हैं।

​विटामिन-डी (Vitamin D)-
बॉडी में कैल्शियम और फॉस्फोरस(Calcium and Phosphorus) की कमी को पूरा करने के लिए विटामिन-डी का सेवन बहुत जरूरी है। आपको धूप से नेचुरली विटामिन डी मिलता है। डॉक्टर्स आपको विटामिन डी के सप्लीमेंट्स भी देते हैं। पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी लेने से सांस संबंधी संक्रमण से बचा जा सकता है। विटामिन डी शरीर में रेस्टपीरेट्री टेक्ट इंफेक्शन या रेस्पीरेटरी मसल्स को डिस्ट्रेस होने से भी बचाता है। कोरोना में शरीर में विटामिन डी सही मात्रा में होना जरूरी है।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य सूचना उद्देश्‍य के लिए है इन्‍हें किसी चिकित्‍सक के रूप में न समझें। हम इसकी सत्‍यता की जांच का दावा नही करतें कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें ।

Share:

Next Post

अफगानिस्तान में बल प्रयोग कर अधिग्रहण स्वीकार नहीं : विदेश मंत्री जयशंकर

Thu Jul 29 , 2021
नई दिल्ली। राज्यसभा में सदस्यों के सवालों का जवाब देते हुए विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर (Jaishankar) ने गुरुवार को कहा कि अफगानिस्तान (Afghanistan) में बातचीत से राजनीतिक समझौता होना चाहिए और बल प्रयोग (Using force) से युद्धग्रस्त देश का अधिग्रहण (Acquisition) नहीं किया जा सकता है। स्वपन दासगुप्ता द्वारा चीन से तालिबान से बात करने […]