बड़ी खबर विदेश

Corona virus: सिंगापुर में 25,000 नए केस से हड़कंप, क्या फिर लौट रही महामारी? स्वास्थ्य मंत्री ने जारी की एडवाइजरी

सिंगापुर : दक्षिण पूर्व एशियाई देश सिंगापुर (singapore)  में कोरोना वायरस (corona virus) एक बार फिर से फैल रहा है। देश में 5 से 11 मई के दरमियान 25,900 से ज्यादा मामले (25,000 new cases) दर्ज किए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री (health minister) ओंग ये कुंग (ong ye kung) ने शनिवार को एक बार फिर से देशवासियों को मास्क (mask) पहनने की सलाह दी है। उन्होंने कहा, ‘हम नई लहर के शुरुआती हिस्से में हैं। यह लगातार बढ़ रही है। इसलिए मैं कहूंगा कि लहर अगले दो से चार हफ्तों में चरम पर पहुंच सकती है।’ उन्होंने कहा कि फिलहाल किसी भी तरह के सामाजिक प्रतिबंध को लागू करने की योजना नहीं है। कोरोना एक ऐसी चीज है जिसके साथ हमें रहना होगा।



अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ी
सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि 5 से 11 मई के बीच कोरोना मामलों की संख्या 25,900 पहुंच गई जो पिछले सप्ताह के 13,700 की तुलना में लगभग दोगुनी है। इस बीच रोजाना अस्पताल में भर्ती होने की संख्या एक हफ्ते पहले के 181 से बढ़कर लगभग 250 हो गई। आईसीयू में प्रतिदिन आने वाले मामलों की औसत संख्या तीन है, जबकि पिछले सप्ताह यह दो थी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अस्पताल में जरूरी बेड बनाए रखने के लिए सार्वजनिक अस्पतालों को अपने गैर जरूरी वैकल्पिक सर्जरी के मामलों को कम करने को कहा गया है। इसके साथ ही उपयुक्त रोगियों को मोबाइल इनपेशेंट केयर एट होम के माध्यम से घर भेजने की सलाह दी गई है। यह सिंगापुर का वैकल्पिक इनपेशेंट मॉडल है जो रोगियों को अस्पताल के वार्ड की जगह अपने घरों में भर्ती होने का विकल्प देता है।

सिंगापुर कितना तैयार?
स्वास्थ्य मंत्री ओंग ने गंभीर बीमारी के सबसे अधिक जोखिम वाले लोगों से आग्रह किया है कि अगर उन्होंने पिछले 12 महीने में कोविड-19 वैक्सीन की अतिरिक्त खुराक नहीं ली है तो वे वैक्सीन अवश्य लें। ओंग ने कहा कि अगर कोविड-19 के मामलों की संख्या एक बार दोगुनी हो जाती है, तो सिंगापुर में 500 मरीज होंगे, जिसे स्वास्थ्य सेवा प्रणाली संभाल सकती है। अगर मामलों की संख्या दूसरी बार दोगुनी हो जाती है, तो 1,000 मरीज होंगे और यह अस्पतालों पर काफी बोझ होगा।

Share:

Next Post

'ये बुरी तरह बौखलाए हुए हैं, किसी भी हद तक जा सकते हैं', केजरीवाल का BJP पर तीखा हमला

Sun May 19 , 2024
नई दिल्‍ली(New Delhi) । दिल्ली (Delhi)के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Chief Minister Arvind Kejriwal)ने आम आदमी पार्टी की प्रचार यात्रा(publicity tour) में शनिवार को दिल्ली के विकासपुरी विधानसभा(Vikaspuri Assembly) इलाके में एक नुक्कड़ सभा को संबोधित किया। जिसमें उन्होंने दिल्लीवालों को लेकर अपने प्यार के बारे में बताया साथ ही कहा कि इस बार भाजपा की […]