बड़ी खबर

Cyclone alert : 18 मई को गुजरात के तट के पास पहुंचेगा तूफान, मछुआरों को दी हिदायत

अहमदाबाद । अरब सागर में तूफान (storm) सक्रिय है और यह तेजी से उत्तर-पश्चिम (North-west) की ओर बढ़ रहा है। रफ्तार यही रही तो तूफान के 18 मई को गुजरात (Gujarat) के तट पर पहुंचने की आशंका है। इसे देखते हुए मछुआरों को समुद्र में नौकाएं नहीं उतारने की हिदायत दी गई है। सभी बंदरगाहों (Ports) पर तूफान से सम्बंधित सिग्नल लगा दिए गए हैं।

मौसम विभाग का अनुमान है कि 18 मई को तूफान गुजरात के तट के पास पहुंचेगा। फिर समुद्र की लहरों की तीव्रता बढ़ेगी और हवा 90 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। तूफान गुजरात में मौसम बदल देगा और कुछ इलाकों में बारिश लाएगा।

मौसम विभाग के निदेशक मोहंती ने कहा, गुजरात के कुछ हिस्सों में 16 से 18 मई के बीच भारी से बहुत भारी बारिश होगी। 16 मई को अहमदाबाद, आणंद, भरूच, सूरत, डांग, नवसारी, वलसाड, तापी, राजकोट, पोरबंदर, जूनागढ़, अमरेली, भावनगर, देवभूमि, द्वारका, कच्छ में सामान्य से मध्यम बारिश होने की सम्भावना है। उधर, गिर सोमनाथ, दीव में भारी बारिश का अनुमान है।

मौसम विभाग ने सौराष्ट्र-कच्छ के कई जिलों के साथ दक्षिण गुजरात में भी भारी बारिश की संभावना जताई है। । राज्य सरकार को मौसम विभाग ने भारी से बहुत भारी बारिश के पूर्वानुमान के संबंध में सूचित किया है। तूफान को देखते हुए प्रशासन की ओर से तैयारी की गई है।

तूफान के पूर्वानुमान के बीच सौराष्ट्र में शुक्रवार रात को बारिश हुई है। राजकोट जिले में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई। राजकोट जिले के बेदी, हदमटिया, गवरीदाद गांवों में बारिश से किसानों की चिंता बढ़ गई है, तो जिले के लोधिका तहसील के गांवों में भी गैर-मौसमी बारिश हुई। तेज हवा के साथ बारिश हुई तो तिल, मग, बाजरा समेत कई फसलों को नुकसान होने की आशंका है।

अमरेली जिले में भी बारिश हुई है। अमरेली जिले के सावरकुंडला कस्बे, धारी और गिर पंथ में बारिश हुई। बारिश से प्रभावित शहर और आसपास के गांवों में केसर और आम, मग और तिल की फसल को नुकसान होने की आशंका है|

Next Post

मध्यप्रदेश में तीन विधानसभा और एक लोकसभा सीट रिक्त घोषित

Sat May 15 , 2021
  भोपाल। मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की 3 विधानसभा सीट जोबट, पृथ्वीपुर और रैगांव को रिक्त घोषित कर दिया गया है। इसके अलावा खंडवा (Khandwa) लोकसभा ( Lok Sabha) सीट भी रिक्त घोषित हो गई है। यहां भाजपा सांसद नंदकुमारसिंह चौहान (Nandkumar Singh Chauhan) का निधन हो गया था। नियमानुसार रिक्त सीट पर 6 माह के […]