देश राजनीति

दिल्ली में जिम को भी खोलने की अनुमति दे उपराज्यपाल : अनिल कुमार

नई दिल्ली। दिल्ली में साप्ताहिक बाजारों को खोलने की इजाजत देने के फैसले का प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष चौ. अनिल कुमार ने स्वागत किया है। हालांकि उन्होंने जिम भी खोले जाने मांग की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश कांग्रेस लगातार दिल्ली में साप्ताहिक बाजार और जिम को खोलने की बात उठाती रही है। इस संबध में साप्ताहिक बाजार की यूनियनों और जिम से जुड़े व्यापार के लोगों ने प्रदेश कांग्रेस से सम्पर्क किया था। इसके बाद प्रदेश कांग्रेस ने साप्ताहिक बाजार और जिम खोलने के लिए दिल्ली के उपराज्यपाल को पत्र लिखकर अनुरोध भी किया था।

कुमार ने जारी एक बयान में कहा कि दिल्ली के उप राज्यपाल ने साप्ताहिक बाजारों को खोलने की इजाजत तो दे दी है, परंतु जिम खोलने के मामले में असंवदेनशीलता दिखाई। उन्होंने उपराज्यपाल से मांग की कि वे दिल्ली में जिम को भी खोलने की अनुमति दे ताकि भुखमरी की कगार पर पहुंचे यह लोग कोविड के दौरान आर्थिक संकट से निकल सके। उन्होंने कहा कि जिम मालिकों को बिजली बिल व्यवसायिक दरों पर भरने पड़ रहे हैं जबकि इनमें काम करने वाले कर्मचारियों को भी सरकार के निर्देशों के अनुसार पूरा वेतन देना पड़ रहा है।

इसके अलावा उन्होंने केन्द्र सरकार और प्रदेश सरकार से दिल्ली मेट्रो को चालू करने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि मेट्रो के नहीं चलाने से न केवल दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएआरसी) भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है बल्कि मेट्रो के बंद होने से आम जनता को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने भारी नुकसान झेल रही दिल्ली मेट्रो का अपने कर्मचारियों के भत्तों में 50 प्रतिशत की कटौती करने के निर्णय का भी विरोध किया। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों के भत्तों में 50 प्रतिशत की कटौती करने का निर्णय न्यायोचित नहीं है। दिल्ली मेट्रो द्वारा कोविड-19 महामारी लॉकडाउन के कारण हुए घाटे के चलते अपने कर्मचारियों को दंडित नहीं किया जाना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि बुधवार को दिल्ली में ट्रायल बेसिस पर साप्ताहिक बाजारों को खोलने की मंजूरी दे दी गई है। होटल खोलने की इजाजत भी दे दी गई है। हालांकि, जिम खोलने पर अभी भी रोक जारी रहेगी। वहीं गम्भीर वित्तीय संकट से जूझ रहे डीएमआरसी ने अपने कर्मचारियों की सुविधाओं और भत्तों में 50 प्रतिशत की कटौती करने का फैसला किया है। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

इमरान खान का दावा, पाकिस्तान और सऊदी में कोई मतभेद नहीं है, सब कुछ ठीक

Thu Aug 20 , 2020
इस्लामाबाद । सऊदी अरब के साथ बिगड़े रिश्तों को सुधारने की नाकाम कोशिशों के बावजूद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने दावा किया है कि दोनों देशों के बीच कोई मतभेद नहीं हैं। सऊदी अरब के साथ पाकिस्तान के संबंध टूटने की बातें महज अफवाहें हैं। ये बातें पूरी तरह झूठी हैं। पाकिस्तान के सेना […]