देश मध्‍यप्रदेश

धारः भोजशाला में एएसआई सर्वे का 53वां दिन, टीम ने तैयार किए दस्तावेज, बनाई ड्राइंग

भोपाल (Bhopal)। मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय (Madhya Pradesh High Court) की इंदौर खंडपीठ ( Indore Bench) के आदेश पर धार की ऐतिहासिक भोजशाला (historical Bhojshala of Dhar) में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) विभाग (Archaeological Survey of India (ASI) Department) का सर्वे (Survey) सोमवार को 53वें दिन भी जारी रहा। एएसआई के 12 अधिकारियों की टीम सुबह आठ बजे भोजशाला परिसर में पहुंची और शाम साढ़े चार बजे बाहर आई। यहां टीम ने वैज्ञानिक पद्धति से करीब साढ़े आठ घंटे काम किया। सर्वे टीम के साथ हिंदू पक्ष के गोपाल शर्मा, आशीष गोयल और मुस्लिम पक्ष के अब्दुल समद खान भी मौजूद रहे।


ज्ञानव्यापी की तर्ज पर जारी एएसआई के सर्वे के 53वें दिन टीम ने दस्तावेजीकरण पर अपना फोकस रखा। टीम के सदस्यों ने परिसर में मिली वस्तुओं पर केंद्रित रिपोर्ट तैयार की। ये दस्तावेज रिपोर्ट के रूप में कोर्ट में प्रस्तुत किए जाएंगे। सोमवार को चौथे चरण में धार लोकसभा सीट के लिए मतदान होने के कारण श्रमिक अवकाश पर रहे और इस वजह से आज खुदाई संबंधी कार्य नहीं हो पाया। सर्वे टीम ने बाहरी और भीतरी क्षेत्र में ड्राइंग तैयार करने का काम किया है।

सर्वे टीम के साथ मौजूद रहे हिन्दू पक्षकार आशीष गोयल ने बताया कि मजदूरों के अवकाश के कारण बड़े स्तर पर कार्य नहीं किया गया है। वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी की गई है। अब तक जो अवशेष मिले थे, उन्हें साफ किया गया है। उन पर नंबरिंग की जा रही है। विज्ञानी सर्वे के तहत जो प्रकिया की जाना चाहिए, उसी की बुनियादी तैयारी की गई है।

आशीष गोयल ने बताया कि मौसम में बदलाव के कारण रविवार रात को वर्षा हुई थी। भोजशाला में जहां पर भी वर्षा के कारण जलजमाव की स्थिति बन सकती थी, वहां पर पानी से बचाव के इंतजाम कर लिए गए थे। इस वजह से कहीं जलजमाव नहीं हुआ और सर्वे कार्य भी अप्रभावित रहा। मंगलवार को हिंदू समाज सुबह से लेकर शाम तक पूजा-अर्चना भी करेगा। इस दिन पर्याप्त संख्या में मजदूर यहां पहुंच जाएंगे और खुदाई कार्य फिर से शुरू हो जाएगा।

Share:

Next Post

लोकसभा चुनावः चौथे चरण में मप्र की आठ सीटों पर 71.72 प्रतिशत हुआ मतदान

Tue May 14 , 2024
भोपाल (Bhopal)। लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha elections 2024) के चौथे चरण (fourth phase) में मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के आठ संसदीय क्षेत्रों (Eight parliamentary constituencies) में सोमवार को 18,007 मतदान केन्द्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह सात बजे से शाम छह बजे शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हुआ। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम […]