खेल

क्या रविंद्र जडेजा ने की बॉल टेम्परिंग? जानिए ऑस्ट्रेलिया के इस आरोप की क्‍या है सच्‍चाई

नई दिल्ली (New Delhi)। भारत और ऑस्ट्रेलिया (India and Australia) के बीच नागपुर टेस्ट का पहला दिन टीम इंडिया के नाम रहा। ऑस्ट्रेलियाई टीम (Australian team) मैदान पर तो कुछ कमाल नहीं कर पाई, मगर उनकी मीडिया ने जरूर भारतीय टीम को बाहर से परेशान करने की साजिश (conspiracy) रची। पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा गेंदबाजी के दौरान अपनी इंडेक्स फिंगर (index finger) पर कुछ पदार्थ लगाते हुए नजर आ रहे हैं। इस वीडियो के वायरल होने के बाद ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने बवाल मचा दिया और पूर्व खिलाड़ी तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं देने लग गए। इस दौरान जडेजा पर गेंद से छेड़-छाड़ के भी आरोप लगे। मगर अब इस मुद्दे पर एक बड़ा अपडेट आया है।

ईएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय टीम प्रबंधन ने आईसीसी मैच रैफरी एंडी पाइक्रॉफ्ट से बताया कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर टेस्ट के पहले दिन सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो क्लिप में रविंद्र जडेजा अपने गेंदबाजी हाथ की तर्जनी पर दर्द निवारक क्रीम लगा रहे थे।


रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि पहले दिन का खेल समाप्त होने के तुरंत बाद जडेजा को भारत के कप्तान रोहित शर्मा और टीम मैनेजर के साथ इस घटना का एक वीडियो क्लिप दिखाया गया। समझा जाता है कि पाइक्रॉफ्ट बस उन्हें घटना के बारे में सूचित करना चाहते थे और जडेजा के खिलाफ कोई आरोप नहीं लगाया गया है।

बता दें, ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस मामले को लेकर मैच रेफरी से कोई शिकायत नहीं की है। खेल की परिस्थितियों के अनुसार, मैच रेफरी शिकायत दर्ज कराने की आवश्यकता के बिना स्वतंत्र रूप से ऐसी घटनाओं की जांच कर सकता है। क्रिकेट के नियमों के तहत, गेंद की स्थिति अप्रभावित रहे यह सुनिश्चित करने के लिए गेंदबाज को अपने हाथों पर किसी भी प्रकार का पदार्थ लगाने के लिए अंपायर की अनुमति की आवश्यकता होती है।

यह घटना तब घटी जब आधी ऑस्ट्रेलियाई टीम पवेलियन लौट चुकी थी। जडेजा ने इसेस पहले मार्नस लाबुशेन, रेनशॉ और स्टीव स्मिथ जैसे बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखा दी थी। भारत ने रविंद्र जडेजा की कमाल की परफॉर्मेंस के दम पर कंगारुओं को 177 के स्कोर पर ढेर कर दिया था। जडेजा ने इस दौरान कुल 5 विकेट चटकाई थी।

Share:

Next Post

राम जन्मभूमि को उड़ाने की धमकी देने वाले को सुरक्षा एजेंसियों ने दबोचा, पूछताछ कर रही पुलिस

Fri Feb 10 , 2023
अयोध्‍या (Ayodhya) । राम जन्मभूमि (Ram Janmabhoomi) को बम से उड़ाने की धमकी देने वाले व्यक्ति को सुरक्षा एजेंसियों ने हिरासत में ले लिया है। दो फरवरी को थाना राम जन्मभूमि में अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था। गुरुवार को सुरक्षा एजेंसियों (security agencies) ने थाना राम जन्मभूमि पुलिस को संदिग्ध व्यक्ति […]