जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

इन सब्जियों को डाइट में करें शामिल, रहेंगे स्‍वस्‍थ्‍य व दुरूस्‍त

आज के इस समय में स्‍वस्‍थ्‍य रहना बेहद जरूरी है लेकिन हमारी खराब दैनिक दिनचर्या और गलत खान पान के चलते कई बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है । सब्‍जियां हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं, जिन्हें सुपर फूड कहा जा सकता है। दरअसल इन सब्जियों के फायदे आपको हैरान कर सकते हैं। ऐसी ही एक सब्जी है कद्दू (pumpkin), जिसे इंग्लिश में पंपकिन (Pumpkin) कहा जाता है। अगर कोई व्यक्ति एक महीने तक हर दिन कद्दू खाए तो उसके फायदे हैरान करने वाले हो सकते हैं। कद्दू (pumpkin) खाने के क्या फायदे हैं, आइए जानते हैं-

कद्दू (pumpkin) से मानव शरीर की इम्यूनिटी यानी कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। दरअसल कद्दू खाने से इंसान के शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं का निर्माण होता है। सफेद रक्त कोशिकाएं ही हमारे शरीर में रोगाणुओं से लड़ती हैं। इस तरह कद्दू हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने में खासा कारगर है।

कद्दू आंखों के लिए भी फायदेमंद है। कद्दू में कॉरोनोइड्स नामक तत्व पाया जाता है, जो आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। कद्दू से आँखे अल्ट्रा वॉयलेट किरणों को प्रभाव से भी सुरक्षित रहती हैं।


कद्दू (pumpkin) से बालों को भी फायदा मिलता है और बाल घने और काले हो जाते हैं। अगर आप एक महीने तक हर दिन कद्दू खाते हैं आपकी इम्यूनिटी और आंखों के साथ ही बालों की सेहत में गजब का सुधार आ जाएगा। बाल तो काले और गजब के चमकदार हो जाएंगे। कद्दू में बहुत सारे मिनरल्स होते हैं। जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

जिन लोगों को नींद ना आने की समस्या है, उनके लिए भी कद्दू (pumpkin) रामबाण हो सकता है। कद्दू के बीजों में ट्रिप्टोफैन नामक तत्व पाया जाता है। जिससे इंसान के शरीर में सेरोटोनिन (Serotonin) बनता है जो नींद बेहतर करने के साथ ही लोगों में खुशी का भाव भी पैदा करता है।

कद्दू (pumpkin) के अलावा बादाम खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है। अगर आपको फ्लू की समस्या होती है तो गाजर (Carrots) खाना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। साथ ही आंखों के लिए भी गाजर (Carrots) कमाल की फायदेमंद होती है।

ज्यादा मक्खन खाना आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है लेकिन संतुलित मात्रा में इसका सेवन फायदेमंद है। मक्खन हमारे शरीर को जरूरी विटामिन (Vitamins) पचाने में मदद करता है। शककंदी भी कमाल का फूड है, जिसे खाने से सेरोटोनिन (Serotonin) मिलता है और व्यक्ति तनाव मुक्त रहता है। साथ ही शकरकंदी से कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) भी मिलते हैं।

नोट – उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव समान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में नही लिया जाना चाहिए । कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Next Post

'टाइगर 3' की शूटिंग शुरू होने से पहले सलमान खान ने इमरान-कटरीना के साथ की पूजा

Fri Feb 26 , 2021
मुंबई। सलमान खान और कटरीना कैफ स्टारर ‘टाइगर 3’ की शूटिंग 8 मार्च से मुंबई में शुरू होने जा रही है। हर फिल्म के फ्लोर पर जाने से पहले वाईआरएफ की प्रथा के अनुसार आयोजित एक पारंपरिक पूजा में ‘टाइगर 3’ के सभी प्रमुख कलाकार सम्मिलित हुए। फिल्म के निर्देशक मनीष शर्मा भी इस अवसर पर उपस्थित रहे। फिल्म में विलेन की भूमिका निभाने […]