जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

कोरोना की वजह से बढ़ रहे डिप्रेशन को न करें इग्‍नोर, बचने के लिए आजमाए ये उपाय

कोरोना वायरस ने भारत में बुरी तरह अपना कहर बरसाया है जिस वजह से पैदा हुए डर ने लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर बेहद खराब असर डालना शुरू कर दिया है। इस माहौल में लोगों में चिंता, डर, अकेलेपन और अनिश्चितता का माहौल बन गया है और लोग दिन-रात इससे जूझ रहे हैं। कोरोना (corona) की वजह से लोगों ने अपनों को खोया है, आर्थिक तंगी और कोरोना का डर इंसान को पूरी तरह अपनी गिरफ्त में लिया हुआ है।

इस माहौल से अगर बाहर नहीं आया जाए तो ये परिस्थितियां सेहत के लिए घातक हो सकती हैं। इस मानसिक बीमारी की वजह से आपको बार-बार सिरदर्द हो सकता है, इम्यूनिटी (immunity) कम हो सकती है, थकान, और ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव भी आ सकता है। इस दौर में डिप्रेशन (depression) की वजह से खुद को अकेला, परेशान और डरा हुआ महसूस कर रहें हैं तो इस मानसिक-मनोवैज्ञानिक (psychologist) बीमारी से बचने के उपाय जानिए-

डिप्रेशन से बचने के उपाय:
माना वक्त बुरा है, लेकिन अच्छा वक्त भी आएगा, खुद को मानसिक रूप से मज़बूत कीजिए। सब्र के साथ अच्छे वक्त का इंतजार कीजिए।

रिश्तों को समझिए। गुस्सा, डर, चिढ़चिढ़ाहट से रिश्तों में कड़वाहट फैलती है, इसलिए आप छोटी-छोटी बातों का बुरा नहीं मानें। एक-दूसरे को समझें, तभी इस मानसिक स्थिति को कंट्रोल किया जा सकता है।

लॉकडाउन खत्म होने के बाद भी घर से बाहर कम जाएं, लेकिन घर में ही फोन पर दोस्तों और पड़ोसियों से बातचीत कायम रखें। घर की छत, खिड़की, बालकनी या घर के बगीचे में ज्यादा वक्त गुजारें मन ठीक रहेगा।

समय पर सोएं-जागें और समय पर खाना-पीना करें।

एक्सरसाइज मानसिक और शरीरिक हेल्थ के लिए जरूरी है, इसलिए इसे अपनी लाइफ का हिस्सा जरूर बनाएं।

इस मुश्किल वक्त में अपनी हॉबी पर पूरा ध्यान दें, इससे आपको बेहद ख़ुशी मिलेगी।

अपनी भावनाओं को अपने करीबी दोस्त या पैरेंट के साथ शेयर करें। डिप्रेशन की वजह से आप में डर और उदासी है तो उसे छुपाएं नहीं, बल्कि उसका सामना करें।

फैमिली के साथ रहते हैं तब भी खुद के लिए वक्त जरूर निकालें। आप जो सोच रहे हैं कि उस पर विचार करें और पॉजिटिव रहें।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य सूचना उद्देश्‍य के लिए है इन्‍हें किसी चिकित्‍सक के रूप में न समझें। हम इसकी सत्‍यता की जांच का दावा नही करतें कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

Share:

Next Post

स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहद गुणकारी है आलुबुखारे का जूस, सेवन करने से मिलेंगे कमाल के फायदें

Mon Jul 5 , 2021
आजकल उच्च रक्तचाप यानी ब्लड प्रेशर आम समस्या बन गई है। अंग्रेजी में उच्च रक्तचापप को हाइपरटेंशन कहा जाता है। यह बीमारी दिल की धमनियों में रक्त संचरण बड़ी तेजी से होने के चलते होती है। इस स्थिति में मरीज को सांस लेने मे तकलीफ, थकान, सीने में दर्द, सिर दर्द (Headache) आदि की समस्या […]