जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

हनुमान जयंती के दिन करें ये उपाय, घर में नहीं होगी रूपये-पैसों की परेशानी

हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल चैत्र मास की पूर्णिम तिथि को हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) का त्योहार मनाया जाता है। इस बार हनुमान जयंती 27 अप्रैल 2021 को है। इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है। हनुमान जी को बल, बुद्धि और विद्या का प्रतीक माना जाता है। इस दिन जो भी उनकी सच्चे मन से पूजा अर्चना करेगा। संकंटमोचन उसके सभी कष्टों को दूर करेंगे।

ज्योतिष शास्त्र में हनुमान जयंती पर कुछ खास उपायों के बारे में बताया गया है। इन उपायों को करने से घर में पैसों की दिक्कत नहीं होती है। साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती हैं। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में।

हनुमान जयंती के दिन हनुमानजी को उनकी प्रिय चीजें वस्तु अर्पित करें। इसके साथ ही उनक सामने घी या तेल का दीपक प्रजवलित कर 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से हनुमानजी प्रसन्न होते हैं और आपके सभी कष्टों को दूर करते हैं।

पैसों की कमी को दूर करने के लिए बरगद के पेड़ का एक पत्ता लें और साफ पानी से धो लें। इसके बाद उसे गंगाजल से शुद्ध कर लें। अब इस पत्ते को हनुमान जी की प्रतिमा के आगे रखें। फिर इस पर श्री राम लिखें। मान्यता है कि ऐसा करने से आपको पैसों की कमी नहीं होती है और आपका बैग पैसों से भरा रहता है।

हनुमान जयंती के दिन भगवान हनुमान को प्रसन्न करने के लिए एक गुलाब की माला अर्पित करें। इससे उनकी कृपा हमेशा आप पर बनी रहेगी।

हनुमान जयंती के दिन सुबह- सुबह उठकर स्नान करें और हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान जी के सामने दीपक जलाएं। वहां बैठकर रक्षा स्त्रोत का पाठ करें। इसके बाद भगवान हनुमान को गुड़ और चने का भोग लगाएं। मान्यता है कि हनुमान जी भगवान श्री राम के बहुत बड़े भक्त है। इस दिन अगर आप रक्षा स्त्रोत का पाठ करते हैं तो भगवान राम आपके दुखों का दूर करते हैं। साथ ही हनुमान जी भी प्रसन्न होते हैं।

इस दिन हनुमान जी के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाएं। फिर लाल सिंदूर लगाकर लाल चोला चढ़ाएं। ऐसा करने से घर में माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।

इसके अलावा हनुमान जयंती के दिन पीपल के 11 पत्तों पर श्री राम लिखकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। इस दिन पीले रंग के वस्त्र पहनकर पूजा करना शुभ होता है।

Next Post

कमर में दर्द की समस्‍या से ऐसे पाएं निजात, ये उपाय होंगे फायदेमंद

Sun Apr 25 , 2021
वर्तमान समय में हम कई प्रकार की बीमारियों से जूझ रहें हैं स्‍वस्‍थ्‍य रहना एक कठिन चुनौती जैसा होगा गया है । वैसे ही आजकल कमर में दर्द (Back Pain) होना आम बात हो गई है। मगर यह परेशानी बढ़ जाती है तो बैठना, लेटना भी मुश्किल होने लगता है। आज कल की भाग-दौड़ भरी […]