जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

सूखी खांसी की समस्‍या से हैं परेंशान, इन उपायों से मिलेगा तुरंत फायदा

बदलते मौसम में सूखी खांसी की समस्या होना बहुत सामान्य है। खान-पान में थोड़ी-सी लापरवाही हुई या सर्दी-गर्मी का असर हुआ तो खांसी आपको अपनी चपेट में ले लेती है। यहां जानें उन आसान घरेलू नुस्खों के बारे में, जो आपको सूखी खांसी की समस्या से निजात दिलाते हैं…

क्या होती है सूखी खांसी?
-सूखी खांसी के दौरान गले से कफ नहीं आता है। बल्कि तेज धसके के साथ यह खांसी शुरू होती है और गले में सूखेपन के अहसास के कारण तेज जलन और बेचैनी का अहसास होता है।

-सूखी खांसी की समस्या सबसे अधिक रात के समय परेशान करती है। क्योंकि सांस की नली और गले में सूजन के कारण सोते समय सांस लेने में दिक्कत होती है। इस दौरान गले में ड्राईनेस भी बढ़ जाती है। इससे बार-बार धसका लगता है और अचानक से तेज खांसी उठती है।

सूखी खांसी से तुरंत राहत मिलेगी
-जब भी आपको सूखी खांसी परेशान करे तो आप तुरंत दो चम्मच शहद में छोटी चम्मच से आधी चम्मच मुलेठी चूर्ण मिलाकर धीरे-धीरे चाट-चाटकर खाएं। आपको तुरंत राहत मिलेगी।

-खांसी की समस्या बहुत अधिक होने पर आप दिन में तीन बार शहद और मुलेठी का सेवन कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले कुछ खा जरूर लें। यानी आप इस विधि को खाना खाने के बाद अपनाएं तो ज्यादा ठीक रहेगा। खाली पेट मुलेठी से कुछ लोगों को दिक्कत हो सकती है।

हल्दी और अदरक का दूध
-आप एक गिलास दूध गर्म करें। जब दूध अच्छी तरह गर्म हो जाए तो उसमें अदरक को कद्दूकस करके डाल दें और गुड़ को दूध में मिक्स कर लें। गुड़ घुलने के बाद इसमें हल्दी पाउडर डालें और दूध को छानकर तुरंत घूंट-घूंट करके पी लें। यह दूध आपको सूखी खांसी से राहत देने का काम करेगा।

दूध और मुलेठी के साथ यह तरीका भी
-सूखी खांसी से राहत पाने के लिए आप शहद के साथ मुलेठी लेने के बाद या हल्दी और अदरक का दूध पीने के बाद अपने गले और सीने पर बाम लगाकर 20 से 30 मिनट के लिए हल्की चादर ओढ़कर लेट जाएं। इससे आपको खांसी के कारण सीने पर होनेवाली दुखन से राहत मिलेगी।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें । कोई भी सवाल या परेंशानी की स्थिति में डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Next Post

अमित शाह के आवास पर प्रदर्शन करने जा रहे AAP नेता, राघव चड्ढा समेत 9 हिरासत में

Sun Dec 13 , 2020
नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर चल रहे MCD मेयर के धरने के जवाब में आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा और विधायक आतिशी ने गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर प्रदर्शन के लिए दिल्ली पुलिस से इजाजत मांगी थी, जिसे अस्वीकार कर दिया गया है। दिल्ली पुलिस ने पार्टी विधायकों […]