जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

एक्सरसाइज से पहले खाएं ये 8 प्री-वर्कआउट फूड, बढ़ेगा एनर्जी और स्टेमिना

नई दिल्‍ली । एक्सरसाइज (excercise) के समय एनर्जी और स्टेमिना (Energy and Stamina) की जरूरत होती है. वर्कआउट (workout) शुरू करने से पहले एनर्जी और स्टेमिना को बढ़ाने के लिए जो फूड्स (Foods) खाए जाते हैं, उन्हें प्री-वर्कआउट फूड (pre-workout food) कहा जाता है. प्री-वर्कआउट फूड हमेशा हेल्दी और पौष्टिक होना चाहिए ताकि वो वर्कआउट के लिए पर्याप्त एनर्जी दे सकें. वर्कआउट से पहले कुछ हेल्दी खाने से एक्सरसाइज अच्छे से कर पाते हैं और मसल्स रिकवरी में भी मदद मिलती है.

प्री-वर्कआउट फूड में हमेशा कार्ब्स और प्रोटीन का सही बैलेंस शामिल होना चाहिए, जिससे आपके शरीर में एनर्जी आती है और थकान भी कम होती है. अगर आप भी वर्कआउट करते हैं तो आर्टिकल में बताए हुए फूड्स खाएं. इन्हें वर्कआउट के 30 मिनट पहले खाने से शरीर में भरपूर एनर्जी रहेगी.

1.ओट्स (Oats)
ओट्स, फाइबर, कार्ब और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं इसलिए एक्सपर्ट वर्कआउट से पहले इसे खाने की सलाह देते हैं. दरअसल, ओट्स वर्कआउट के लिए लंबे समय तक एनर्जी बनाए रखते हैं, जिससे देर तक अच्छा वर्कआउट करने में मदद मिलती है. ओट्स विटामिन बी का भी कफी अच्छा सोर्स होता है जो कार्बोहाइड्रेट को एनर्जी में बदल देता है. इसलिए वर्कआउट के 30-40 मिनट पहले अनप्रोसेस्ड ओट्स को खा सकते हैं.

2. केला (Banana)
केला एनर्जी का सबसे अच्छा सोर्स है. इसमें कार्बोहाइड्रेट और पोटेशियम काफी अधिक होता है जो नसों और मांसपेशियों को काम करने के लिए प्रमोट करता है. यह एक्सरसाइज परफॉर्मेंस को सुधारता है और शरीर के फैट को एनर्जी में बदल देता है. इसके अलावा यह कई विटामिन और मिनरल में भी काफी हाई होता है और डाइजेशन को भी सही करता है.

3. ड्राई फ्रूट्स (Dried Fruits)
ड्राई फ्रूट्स में हेल्दी फैट, प्रोटीन, कुछ मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर पाया जाता है. यह पचने में आसान होते हैं और न्यूट्रिशन से भरपूर होते हैं. ड्राई फ्रूट्स एनर्जी लेवल को तुरंत बढ़ा देते हैं, जिससे वर्कआउट के लिए एनर्जी मिल सकती है. लेकिन ध्यान रखें ड्राई फ्रूट्स में फैट भी काफी अधिक मात्रा में होता है. अधिक मात्रा में खाने से आलस आ सकता है, इसलिए ओट्स में मिलाकर इनका सेवन कर सकते हैं.

4. फल और ग्रीक योगर्ट (Fruits And Greek Yogurt)
फल और ग्रीक योगर्ट के कॉम्बिनेशन को वर्कआउट से पहले खा सकते हैं. फल में कार्बोहाइड्रेट होता है और ग्रीक योगर्ट प्रोटीन में काफी अधिक प्रोटीन पाया जाता है. इसलिए इस कॉम्बिनेशन को वर्कआउट से पहले खा सकते हैं.

5. होल ग्रेन ब्रेड (Whole Grain Bread)
होल ग्रेन ब्रेड का एक पीस खाने से ही वर्कआउट के लिए पर्याप्त कार्ब मिल जाता है इसलिए चाहें तो इसे भी खा सकते हैं. इसके साथ प्रोटीन लेने के लिए उबले अंडे खा सकते हैं. यह कार्ब और प्रोटीन के कॉम्बिनेशन को पूरा करता है.

6. पीनट बटर, सेब और किशमिश (Apple With Almond Butter And Raisins)
पीनट बटर में मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है. सेब-किशमिश में हेल्दी फैट और कार्ब पाया जाता है. इससे भूख भी मिटेगी और यह कॉम्बिनेशन वर्कआउट के पहले पर्याप्त एनर्जी भी देगा.

7. अंडे (Eggs)
एक्सरसाइज से पहले खाने के लिए अंडा सबसे अच्छा माना जाता है. यह प्रोटीन, अमीनो एसिड के साथ कई आवश्यक विटामिन से भरपूर होता है, जो कि वर्कआउट में मदद करते हैं. जिम जाने से पहले 1-2 उबले हुए अंडे खा सकते हैं या फिर ऑमलेट को ब्राउन ब्रेड के साथ खा सकते हैं.

8. कॉफी (Coffee)
कॉफी में फैट बर्न करने वाले गुण काफी अधिक पाए जाते हैं. कोशिश करें कि जिम जाने से पहले एक कप ब्लैक कॉफी जरूर पिएं. यह फैट सेल्स को एनर्जी के रूप में यूज करने में मदद करती है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है. लेकिन याद रखें अगर देर शाम वर्कआउट कर रहे हैं तो इसका सेवन ना करें नहीं तो नींद आने में समस्या हो सकती है.

Share:

Next Post

भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा के खिलाफ महाराष्ट्र में दर्ज हुई FIR, धर्म विशेष पर विवादित टिप्पणी का आरोप

Sun May 29 , 2022
मुंबई । भारतीय जनता पार्टी (BJP) की राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा (National Spokesperson Nupur Sharma) के खिलाफ महाराष्ट्र (Maharashtra) में मामला दर्ज (Case registered) किया गया है। उन पर इस्लाम के पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ विवादित टिप्पणी करने का आरोप है। कथित तौर पर उन्होंने राष्ट्रीय चैनल पर पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की। […]