जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

सर्दियों में मटर खाना सेहत के लिए है फायदेमंद, जानें सेहत संबंधी फायदें

अगर आपको हरी सब्जियां खाने का बहुत शौक है तो मटर भी आपको अवश्य पसंद होगी। मटर का इस्तेमाल स्नैक्स बनाने से लेकर दाल, सब्जी और पराठे बनाने में भी किया जाता है।हरी मटर ऐंटी-ऑक्सिडेंट और ऐंटी-इन्फ्लेमेट्री गुणों से भरपूर होती है। इसमें शरीर के लिए सभी पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इसके अलावा यह विटमिन सी, विटमिन ई, ओमेगा 3, फैट और जिंक के गुणों से भी भरपूर है। यह फाइबर, फ्लेवेनॉएड्स, स्टार्च और प्रोटीन से भी युक्त है।

हरी मटर में फ्लेवेनॉएड्स, अल्फा कैरटीन और बीटा कैरटीन पाया जाता है जो इम्यूनिटी का स्तर बढ़ाने में मददगार हैं।

हरी मटर में फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जिन्हें कॉमेस्ट्रॉल कहते हैं। यह तत्व पेट के कैंसर से बचाव में सहायक है।

हरी मटर में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं। यह कब्ज की समस्या में बहुत फायदेमंद है।


जोड़ों के दर्द और उनसे जुड़ी समस्याओं को दूर करने में भी मटर बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद विटमिन सी, विटमिन ई और ओमेगा 3 फैट जोड़ों से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद है।

मटर खाने से ताकत मिलती है। इसके अलावा इसमें फैट बहुत कम होता है, जिसके चलते वजन भी कंट्रोल में रहता हे।


नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें । कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Next Post

विधानसभा सत्र से पहले भाजपा विधायकों का होगा प्रशिक्षण

Mon Feb 1 , 2021
पचमढ़ी में 13 एवं 14 फरवरी को होगा आयोजन भोपाल। विधानसभा का मानसून सत्र 22 फरवरी से शुरू होने जा रहा है। इससे पहले भाजपा अपने विधायकों को प्रशिक्षण देने जा रही है। इसके लिए 13 एवं 14 फरवरी को पचमढ़ी में प्रशिक्षण शिविर का आयेाजन किया जा रहा है। इसके लिए पार्टी के सभी […]