बड़ी खबर

मतदान के आंकड़ों में हुए बदलाव पर स्थिति स्पष्ट करे चुनाव आयोग – पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ


भोपाल । पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ (Former Chief Minister Kamal Nath) ने कहा कि चुनाव आयोग (Election Commission) मतदान के आंकड़ों में हुए बदलाव पर (On changes in Voting Figures) स्थिति स्पष्ट करे (Should Clarify the Situation) ।


देश में लोकसभा के चुनाव हो रहे है, पांच चरणों के मतदान हो चुके हैं। रियल टाइम मतदान और उसके बाद संशोधित आंकड़े में आए बदलाव को लेकर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने चुनाव आयोग को घेरा है। कमल नाथ ने आयोग से मांग की है कि वह तत्काल स्थिति स्पष्ट करे। पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने एक्स पर लिखा, “देश में चल रहे लोकसभा चुनाव में रियल टाइम मतदान और बाद में निर्वाचन आयोग द्वारा जारी संशोधित मतदान के आंकड़ों में अब तक 1.07 करोड़ वोटों की वृद्धि हुई है। रियल टाइम और संशोधित आंकड़ों में वोटों की इतनी बड़ी वृद्धि अभूतपूर्व एवं चौंकाने वाली है।”

कमल नाथ ने आंकड़ों में आए बदलाव पर सवाल उठाने के साथ आयोग से आग्रह किया कि वह तत्काल स्थिति को स्पष्ट करे। चुनाव प्रक्रिया स्वतंत्र एवं निष्पक्ष होने के साथ पारदर्शी भी होनी चाहिए। पारदर्शिता के अभाव में कई बार सही प्रक्रिया भी गलत दिखाई देने लगती है। निर्वाचन आयोग को सभी भ्रम और शंका दूर करने के लिए सामने आना चाहिए और स्पष्ट बताना चाहिए कि आखिर वोटों के आंकड़ों में इतना बड़ा अंतर कैसे आया और इसकी क्या वजह है?

पांच चरणों के मतदान की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। बाकी बचे दो चरणों में मतदान होना है। अब तक पांच चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, सात मई, 13 मई और 20 मई को मतदान हो चुके हैं। अब आगामी दिनों में 25 मई और एक जून को मतदान होगा। वहीं नतीजे चार जून को आएंगे। बात मध्य प्रदेश की करें तो यहां की 29 सीटों पर पहले दो चरण में 19 और 26 अप्रैल को मतदान हो चुका है। राज्य के तमाम बड़े नेता इन दिनों दूसरे राज्यों में प्रचार में जुटे हैं।

Share:

Next Post

जम्मू-कश्मीर में अच्छी वोटिंग का केंद्र को कोई श्रेय नहीं जाता - उमर अब्दुल्ला

Wed May 22 , 2024
श्रीनगर । उमर अब्दुल्ला (Umar Abdullah) ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में (In Jammu-Kashmir) अच्छी वोटिंग का (For good Voting) केंद्र को कोई श्रेय नहीं जाता (Center does not get any Credit) । लोकसभा चुनाव में जम्मू-कश्मीर में हुई अच्छी वोटिंग को केंद्र सरकार द्वारा धारा 370 के निरस्त किए जाने का परिणाम बताने पर नेशनल […]