जीवनशैली बड़ी खबर स्‍वास्‍थ्‍य

तीसरी लहर : अगर अब भी आप कोरोना को ले रहे हैं हल्के में, तो हो सकते हैं संक्रमित, ऐसे करें बचाव

नई दिल्ली। एक लंबे समय से कोरोना वायरस महामारी आज भी हमारे बीच है। भले ही कोरोना की दूसरी लहर भारत में धीमी पड़ गई हो, लेकिन हमें ये नहीं भूलना चाहिए कि कोरोना अब भी हमारे बीच में ही है और विशेषज्ञ इसकी तीसरी लहर को लेकर पहले ही चेतावनी जारी कर चुके हैं। इसलिए हमें कोविड-19 के सभी दिशा-निर्देशों का पालन करना चाहिए।

लेकिन अब भी देखा जा रहा है कि कई लोग कोरोना के नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं, क्योंकि शायद वे उस दौर से नहीं गुजरे हैं, जिनसे वे लोग गुजरे हैं जिन्होंने कोरोना से अपनों को खोते हुए देखा है। इसलिए आपको भी कोरोना को हल्के में लेने की भूल नहीं करनी है, और कुछ बातों का ख्याल रखना है, ताकि आप कोरोना से बचे रह सकें।

वायरस ऐसे करता है शरीर पर अटैक : जब किसी व्यक्ति के शरीर में कोरोना वायरस की संक्रमित बूंदें प्रवेश करती हैं, तो वो कोरोना की चपेट में आ सकता है। जैसे- किसी के छींकने से, किसी संक्रमित सतह को छूने के बाद उन हाथों को मुंह, नाक या आंख पर लगाने से आपके शरीर में वायरस प्रवेश कर सकता है।

इसके बाद इस वायरस के कण गले तक पहुंच जाते हैं और फिर कोशिकाओं पर चिपक जाते हैं और अपनी आनुवंशिक चीजों को कोशिकाओं में ट्रांसफर कर देते हैं। वहीं, जब ये कोरोना वायरस गले के नीचे जाने लगता है, तो व्यक्ति को खांसी, गले में खराश और बुखार तक आने लगता है। वहीं, इसके बाद ये हमारे फेफड़ों और लिवर तक को कमजोर करने का काम करता है। वहीं, हमारा इम्यून सिस्टम इस वायरस से लड़ने का काम करता है।

टीकाकरण करवाएं : कोरोना वायरस से खुद को बचाने के लिए हर किसी को अपनी बारी आने पर वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए। विशेषज्ञ पहले ही साफ कर चुके हैं कि कोरोना की सभी वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और पूरी तरह असरदार हैं। इसलिए इन से दूर जाने की जगह वैक्सीन जरूर लें। देखा जा रहा है कि कई लोगों के मन में वैक्सीन को लेकर गलतफहमी है। ऐसे में आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए और बिना डरे वैक्सीन लगवानी चाहिए।

मास्क पहनें : देखा जा रहा है कि लोगों ने मास्क तो पहने हैं, लेकिन चेहरे पर नहीं बल्कि गले में या आधे मुंह मे। ये पूरी तरह गलत है। आपको एक टाइट मास्क अपने चेहरे पर लगाना है, जो आपके चेहरे को पूरी तरह से ढक सके और आपको वायरस से बचाने में मदद कर सके। आप चाहे वैक्सीन लगवा चुके हैं  या नहीं। इन दोनों ही स्थितियों में आपको मास्क पहनकर रखना है, और साथ ही समय-समय पर मास्क बदलना न भूलें।

सामाजिक दूरी बनाएं : कोरोना की तीसरी लहर का अलर्ट सिर पर है। ऐसे में कई लोग अब भी लापरवाही करते हुए नजर आ रहे हैं। कई लोग बिना किसी काम के घर से बाहर जा रहे हैं, घूम रहे हैं, बिना मास्क पहने लोगों से मिल रहे हैं आदि। आपको पहले तो बिना किसी जरूरी काम के घर से बाहर नहीं जाना चाहिए और अगर आप किसी बेहद जरूरी काम से घर से बाहर जा रहे हैं, तो भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें, लोगों से दो गज की दूरी बनाकर रखें आदि।

बच्चों का खास ख्याल रखें : विशेषज्ञ चेतावनी दे चुके हैं कि तीसरी लहर का असर बच्चों पर ज्यादा पड़ सकता है। ऐसे में जरूरी है कि सभी लोग अपने बच्चों का खास ख्याल रखें। उन्हें बेवजह घर से बाहर न जाने दें, पार्क में खेलने की जगह घर पर ही खेल खिलाएं, दोस्तों से कम से कम मिलें या न मिलें, बाहर जाते समय मास्क पहनें, हाइजीन का पूरा ख्याल रखें आदि।

Share:

Next Post

MP: मंदसौर जहरीली शराब कांड में SIT का गठन, अब तक 7 लोगों की हो चुकी है मौत

Wed Jul 28 , 2021
मंदसौर। मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh News) के मंदसौर में जहरीली शराब कांड (Mandsaur Poisonous Liquor Case) की जांच के लिए सरकार ने एसआईटी (SIT) का गठन कर दिया है। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव राजेश राजौरा (Rajesh Rajora) को एसआईटी का अध्यक्ष बनाया गया है। 3 सदस्यों की इस टीम में 2 आईपीएस अफसरों […]