जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

अच्छी नींद के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, किचन में रखे मसाले करेंगे कमाल

डेस्‍क। रात को एक अच्छी नींद (Good Sleep) दिनभर की थकावट को दूर करने के लिए बहुत ही जरूरी होती है। अच्छी नींद के दौरान हृदय (Heart) और रक्त वाहिकाओं को आराम मिलता है, जिससे उन्हें स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। वहीं नींद की कमी से हार्ट संबंधी बीमारी, किडनी की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और स्ट्रोक (Stroke) का खतरा बढ़ जाता है।

नींद न आना एक ऐसी समस्या है जो कई लोगों को प्रभावित करती है। वहीं रात में अच्छी नींद न होने से दिन के समय नींद व सुस्ती आती रहती है और व्यक्ति शारीरिक और मानसिक रूप से बीमार महसूस करता है। अच्छी नींद शरीर को संतुलित और स्वस्थ रखती है। अच्छी और गहरी नींद से शरीर और दिमाग दोनों को आराम मिलता है। रात के समय नींद टूट जाती है या अच्छी नींद आने में परेशानी हो रही है तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं।

तेल मालिश करें : सिर और पैर पर भृंगराज का तेल लगाने तथा उससे मालिश करने से अच्छी नींद आने में मदद मिलती है। इस तेल से मालिश करने पर नर्वस सिस्टम को आराम मिलता है जिससे शरीर की थकावट दूर होती है और रात में अच्छी नींद आती है।

सोने का समय ठीक रखें : सही समय पर बिस्तर पर जाना, अच्छी नींद के लिए बहुत जरूरी है। अगर समय पर सोने की कोशिश नहीं करेंगे तो नींद न आने की समस्या और बढ़ सकती है।

बिस्तर पर जाने से पहले गर्म दूध पिएं : दूध में ट्रिपटोपॉन होता है जो कि नींद को बढ़ाने में मदद करता है। रोजाना बिस्तर पर जाने से पहले गर्म दूध का सेवन करने से अच्छी नींद आती है। आप चाहें तो एक कप गर्म दूध में आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर सोने से पहले पी लें।

दूध में मिलाएं जायफल पाउडर : अच्छी नींद के लिए गर्म दूध का सेवन फायदेमंद तो है ही और अगर इसमें जायफल पाउडर मिलाकर पिएंगे तो नींद न आने की समस्या भी दूर होगी। सोने से पहले एक कप गर्म दूध में जायफल का पाउडर मिलाकर पिएं। चाहें तो फलों के जूस में भी जायफल मिलाकर पीने से अच्छी नींद आती है।

केसर का करें सेवन : केसर से भी नींद न आने की समस्या को दूर किया जा सकता है। एक कप गर्म दूध में दो चुटकी केसर मिलाकर पिएं। केसर में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं।

जीरा भी है मददगार : औषधीय गुणों से भरपूर जीरा आयुर्वेदिक चिकित्सा में नींद के लिए लाभकारी है। सोने से पहले जीरे की चाय अच्छी नींद में मदद कर सकती है। दूध में एक चम्मच जीरा पाउडर और एक केले को मसलकर डालकर रात को सोने से पहले खाएं। जीरे में मेलाटोनिन होता है जो नींद न आने की समस्या से छुटकारा दिलाता है। मेलाटोनिन एक ऐसा हॉर्मोन है जो सोने में मदद करता है।

Next Post

Corona Vaccination : देश के आठ राज्यों में लगाए गए 60 प्रतिशत टीके, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान आगे

Thu Apr 8 , 2021
नई दिल्ली । देश में कोरोना (Corona) से बचाव के लिए चल रहे टीकाकरण कार्यक्रम (Vaccination program) में अब तक 9 करोड़ खुराक दी जा चुकी है। खुराक के मामले में महाराष्ट्र (Maharashtra), गुजरात (Gujarat) और राजस्थान (Rajasthan) सबसे आगे हैं। अकेले आठ राज्यों में देश के कुल 60 प्रतिशत टीके (Vaccine) दिए गए हैं। […]