उज्‍जैन न्यूज़ (Ujjain News) मध्‍यप्रदेश

उज्जैन में आजादी के बाद पहली बार मुख्यमंत्री के हाथों होगा झंडावंदन, निकलेगी 55 से अधिक झांकियां

उज्जैन। 26 जनवरी 2024 गणतंत्र दिवस (26 January 2024 Republic Day) पर इस बार उज्जैन दक्षिण (Ujjain South) से विधायक और मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव (Chief Minister Dr. Mohan Yadav) दशहरा मैदान पर झंडावंदन (Flag hoisting on Dussehra ground) करेंगे। 1950 से लेकर अब तक बीते 74 वर्षों में 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर किसी भी मुख्यमंत्री ने उज्जैन में झंडा नहीं फहराया और इस बार 75वें वर्ष में ऐसा उज्जैन का सौभाग्य रहा कि उज्जैन के विधायक से मुख्यमंत्री बने हैं।

बता दें कि उन्होंने पहले ही वर्ष में उज्जैन में ही झंडा फहराने की घोषणा की। इसलिए उज्जैन के लिए यह 75वां गणतंत्र दिवस बहुत खास है। इसके लिए शासकीय स्तर पर विशेष तैयारी की जा रही है। हर बार गणतंत्र दिवस पर उज्जैन में 10 से 15 झांकियां निकलती है और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होते हैं, लेकिन इस बार इस पूरे झंडावंदन कार्यक्रम की मॉनिटरिंग संभाग आयुक्त और कलेक्टर तथा सचिव स्तर के अधिकारी कर रहे हैं।


कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने सभी विभागों को अपनी झांकी तैयार करने के लिए कहा है। इस बार 10-15 नहीं, बल्कि पूरी 55 से अधिक झांकियां निकलेगी। हर विभाग को अपनी-अपनी विभाग की झांकी निकालने के लिए कलेक्टर ने निर्देशित किया है। इस बार झांकी निकालने के लिए किस प्रकार प्रशासन को तैयारी करवाई जा रही है, इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि वरिष्ठ कोष लेखा एवं पेंशन जैसे विभाग को भी झांकी तैयार करने के लिए कहा गया है। सभी विभाग अपनी-अपनी झांकी तैयार करने में लगे हैं।

वहीं, आजादी के बाद पहली बार कोई मुख्यमंत्री नगर मे झंडावंदन करेंगे, इसलिए इस बार पुलिस विभाग भी विशेष तैयारी कर रहा है। इस बार 32वीं बटालियन का 13 सदस्यों का बैंड विशेष रूप से मुख्यमंत्री के परेड सलामी के कार्यक्रम में उपस्थित रहेगा और राष्ट्रीय धुन भी बजाएगा।

Share:

Next Post

सरकार तंबाकू पर नियंत्रण करे, इससे मुंह का कैंसर तेजी से बढ़ रहा...कैलाश विजयवर्गीय से बोले दांतों के डॉक्टर

Sat Jan 20 , 2024
इंदौर (Indore)। मध्यप्रदेश में तंबाकू (tobacco in madhya pradesh) से होने वाले मुंह के कैंसर के बढ़ते हुए केस (Increasing cases of oral cancer) को देखते हुए कांफ्रेंस में इंडियन डेंटल एसोसिएशन (Indian Dental Association) के द्वारा नगरीय विकास एवं आवास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय से यह निवेदन किया गया है कि वे तंबाकू और उससे […]