इंदौर न्यूज़ (Indore News) मध्‍यप्रदेश

इंदौर IIT बोर्ड के अध्यक्ष बने पूर्व ISRO प्रमुख डॉ के सिवन

इंदौर (Indore)। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के पूर्व चीफ के सिवन (Ex ISRO Chief K Sivan News) को एमपी में बड़ी जिम्मेदारी मिली है। उन्हें आईआईटी इंदौर के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स का नया अध्यक्ष (Chairman of the Board of Governors of IIT Indore) नियुक्त किया है। आईआईटी इंदौर के निदेशक सुहास एस जोशी (Suhas S Joshi, Director, IIT Indore) ने बताया कि बोर्ड के नए अध्यक्ष का कार्यकाल तीन साल का है। हम उनके स्वागत के लिए तैयारियां कर रहे हैं। डॉ. सिवन वर्तमान चेयरमैन डॉ. दीपक फाटक का स्थान लेंगे। बताया जा रहा है कि वे जल्द ही कार्यभार ग्रहण करेंगे।

खास बात यह है कि आईआईटी इंदौर ने इसी साल बीटेक स्पेस टेक्नोलॉजी शुरू किया है और स्पेस साइंस में रिसर्च चल रही है। ऐसे में डॉ. सिवन के स्पेस और एयरोनॉटिक्स इंजीनियरिंग के क्षेत्र में लंबे अनुभव का लाभ आईआईटी को मिलेगा। डॉ. सिवन की एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में विशेषज्ञता है। वे साल 1982 में पीएसएलवी कार्यक्रम के साथ इसरो से जुड़े थे। उनके मार्गदर्शन में डिजाइन और मिशन सिम्युलेशन को विकसित करने में तेजी आई थी। उन्होंने स्पेस साइंस व इंजीनियरिंग में रिसर्च के साथ एजुकेशन पर भी जोर दिया। इंदौर आईआईटी भी इस संभावना पर कार्य कर रही है।


सिवन 2018 से 2022 तक इसरो के अध्यक्ष थे। 22 जुलाई 2019 को लॉन्च किए गए चंद्रयान-2 मिशन के प्रभारी थे। डॉ सिवन 1982 में इसरो में शामिल हुए थे। वह एयरोस्पेस इंजीनियरिंग, अंतरिक्ष परिवहन प्रणाली इंजीनियरिंग, लॉन्च वाहन, मिशन डिजाइन, नियंत्रण, मार्गदर्शन डिजाइन, मिशन सिमुलेशन सॉफ्टवेयर डिजाइन, मिशन संश्लेषण और उड़ान प्रणालियों के विशेषज्ञ हैं।

Share:

Next Post

इंदौर के अतिरिक्त महाधिवक्ता उमेश गजांकुश CAT जोधपुर में ज्यूडिशियल मेंबर बने

Fri Sep 1 , 2023
इंदौर (Indore): इंदौर के अतिरिक्त महाधिवक्ता उमेश गजांकुश (Umesh Gajankush) को केंद्रीय प्रशासनिक अधिकरण( CAT) जोधपुर में ज्यूडिशियल मेंबर बनाया गया है. उनकी यह नियुक्ति चार साल के लिए की गई है. वे लंबे समय से हाई कोर्ट में सरकार की तरफ से पैरवी के लिए इंदौर में अतिरिक्त महाधिवक्ता के रूप में कार्यरत है. […]