इंदौर न्यूज़ (Indore News)

18 जून से इंदौर में भी शुरू होगा स्कूल चलें हम अभियान

इंदौर। निजी स्कूलों ने तो अपना नया शिक्षण सत्र शुरू कर दिया है। मगर सरकारी स्कूलों में 18 से 20 जून तक स्कूल चलें हम अभियान के तहत प्रवेशोत्सव कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। सभी जिला कलेक्टरों को स्कूल शिक्षा विभाग ने इस संबंध में निर्देश भिजवाए हैं, जिसमें सांसद-विधायक द्वारा किसी एक शाला में सहभागिता करने, अभिभावकों का शाला स्तर पर सम्मान और संबंधित पात्र शालाओं में विशेष भोजन का वितरण भी इस दौरान कराया जाएगा। सभी स्कूलों में शालेय गतिविधियों पर चर्चा के अलावा शैक्षणिक कैलेंडर, अध्ययन, अध्यापन प्रक्रिया, सहशैक्षणिक गतिविधियां और स्कूलों में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी भी दी जाएगी।


साथ ही शासन की ओर से अभिभावकों को संबोधित पत्र का वितरण होगा और कक्षावार उपयोगी स्टेशनरी सामग्री की जानकारी देने के साथ नि: शुल्क पाठ्य पुस्तकें भी वितरित की जाएंगी। विशेष उपलब्धि हासिल करने वाले खिलाड़ी, साहित्यकार, समाजसेवी, सफल किसान, व्यवसायी, मीडिया, सैन्य, पुलिस और अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के जरिए भी इस अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। वहीं कलेक्टर द्वारा प्रथम और द्वितीय श्रेणी के अधिकारियों को किसी एक स्कूल में जाकर पढ़ाने के लिए भी उन स्कूलों का आबंटन किया जाए। दूसरी तरफ लोक शिक्षण संचालनालय ने उच्च माध्यमिक शिक्षक चयन परीक्षा के परिणामों के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों को सूचित किया है कि वे नियोजन प्रक्रिया तहत एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर प्रोफाइल पंजीयन और दस्तावेज अपलोड का काम करवा लें और काउंसलिंग के लिए प्रोफाइल पंजीयन, दस्तावेज अपलोड और शाला विकल्प चयन 14 से 18 जून के बीच करें।

Share:

Next Post

2 माह में सभी पेट्रोल पम्पों पर खुलेंगे प्रदूषण जांच केन्द्र

Thu Jun 13 , 2024
ई-चार्जिंग स्टेशनों की संख्या बढ़ाने के साथ कोयले का इस्तेमाल घटाएंगे, ग्रीन वेस्ट कलेक्शन क्षेत्रों का भी होगा चिन्हांकन इंदौर। शहर में वायु प्रदूषण को कम करने और गुणवत्ता सुधार के लिए संभागायुक्त नेएक्शन प्लान की मॉनिटरिंग की, जिसमें निर्देश दिए कि 2 माह में सभी पेट्रोल पम्पों पर अनिवार्य रूप से प्रदूषण जांच सेंटर […]